A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा अब तवे पर नहीं चिपकेगा आपका डोसा, फॉलो करें ये मैजिकल कुकिंग टिप्स

अब तवे पर नहीं चिपकेगा आपका डोसा, फॉलो करें ये मैजिकल कुकिंग टिप्स

क्या आप भी बाजार जैसा डोसा बनाना चाहते हैं, जो तवे पर चिपके बिना आसानी से सर्व किया जा सके? अगर हां, तो कुछ कुकिंग टिप्स आपके लिए काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकती हैं।

Dosa- India TV Hindi Image Source : PEXELS Dosa

डोसा बनाने में अक्सर लोगों के पसीने छूट जाते हैं। दरअसल, डोसे का बैटर तो फिर भी आसानी से तैयार हो जाता है, लेकिन बैटर तवे पर चिपक जाने से डोसा सही से बन नहीं पाता है। अगर आप भी बाजार जैसा क्रिस्पी और नॉन स्टिकी डोसा बनाना चाहते हैं तो आपको डोसा बनाते समय कुछ टिप्स को जरूर फॉलो करके देखना चाहिए।

साफ होना चाहिए तवा

तवे पर बिल्कुल भी गंदगी नहीं होनी चाहिए। डोसे का बैटर तवे पर डालने से पहले आपको तवे को अच्छी तरह से धो लेना चाहिए। अगर तवे पर तेल या फिर गंदकी चिपकी रह गई तो आपका डोसा सही से नहीं बन पाएगा। 

तवे पर यूज करें प्याज/आलू

डोसा बनाने के लिए तवे को चिकना करना बेहद जरूरी है। सबसे पहले एक प्याज और एक आलू को बीच में से काट लीजिए। अब आप प्याज या फिर आलू को तेल में डुबोकर तवे को चिकना कर सकते हैं। इस टिप को फॉलो कर आप बाजार जैसा डोसा बना पाएंगे।

कैसे बनाएं क्रिस्पी?

डोसे को क्रिस्पी बनाने के लिए आपको तवे को एक बार अच्छी तरह से गर्म करना है और फिर ठंडा होने देना है। अगर आप इस तवे पर डोसा बनाएंगे तो आपका डोसा तवे पर चिपकेगा नहीं और क्रिस्पी भी बनेगा।

गौर करने वाली बात 

डोसे के बैटर को फ्रिज में से निकालकर तुरंत इस्तेमाल न करें। डोसा बनाने से थोड़ी देर पहले ही डोसे के बैटर को फ्रिज से बाहर निकालकर रख दें। इसके अलावा डोसे के बैटर में ज्यादा पानी नहीं होना चाहिए वरना आपका डोसा तवे पर चिपक सकता है।

इस तरह की टिप्स को फॉलो कर एक बार डोसा जरूर बनाएं। यकीन मानिए आपको बेहद पॉजिटिव रिजल्ट्स हासिल होंगे। आपका डोसा एकदम बाजार जैसे डोसे की तरह बनेगा।

 

Latest Lifestyle News