A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा व्रत में लौकी से बनाकर खाएं ये 4 चीजें, दिनभर पेट भरा रहेगा और मिलेगी ताकत, जानिए व्रत स्पेशल रेसिपी

व्रत में लौकी से बनाकर खाएं ये 4 चीजें, दिनभर पेट भरा रहेगा और मिलेगी ताकत, जानिए व्रत स्पेशल रेसिपी

Lauki Recipe For Fast: नवरात्रि व्रत में लौकी से बनी चीजें आसानी से खा सकते हैं। लौकी बहुत ही हेल्दी सब्जी है जिससे आप एक दो नहीं बल्कि 4-5 तरीके की डिश बनाकर व्रत में आसानी से खा सकते हैं। जानिए व्रत में खाई जाने वाली लौकी की रेसिपी क्या है?

व्रत में खाएं लौकी की ये डिश- India TV Hindi Image Source : INDIA TV व्रत में खाएं लौकी की ये डिश

व्रत में लौकी खा सकते हैं। आप लौकी से कई तरह की आसान डिश बनाकर उपवास में खाएं। लौकी फाइबर से भरपूर सब्जी है जो वजन घटाने से लेकर ब्लड शुगर कंट्रोल करने तक में मदद करती है। नवरात्रि के व्रत में लौकी आसानी से खा सकते हैं। आप लौकी से रायता, खीर, हलवा और सब्जी बनाकर खा सकते हैं। आज हम आपको लौकी से बनने वाली ऐसी 4 आसान रेसिपी बता रहे हैं जिन्हें व्रत में भी खा सकते हैं। 

लौकी का रायता कैसे बनाते हैं?

व्रत में कुछ हेल्दी खाना है तो लौकी का रायता बनाकर खा सकते हैं। बिना तेल मसाले के लौकी से बनने वाली ये आसान रेसिपी है। इसके लिए लौकी को काट लें या कद्दूकस कर लें। थोड़ा पानी डालकर किसी पैन में उबाल लें। दही को फेंट लें और उबली लौकी को ठंडा होने के बाद हल्का मैश करें और दही में मिला लें। आप अपने हिसाब से पतला कर लें। ऊपर से सेंधा नमक, काली मिर्च और भुना जीरा डालकर रायता खाएं।

लौकी की खीर कैसे बनाते हैं?

व्रत में आसानी से बनने वाली रेसिपी है लौकी की खीर। इसके लिए लौकी को छीलकर धो लें और फिर कद्दूकस कर लें। कड़ाही में 1 स्पून घी डालकर लौकी को भाप में पकाने के लिए रख दें। फ्लेम स्लो कर दें और लौकी को ढक दें। जब लौकी हल्दी गल जाए तो इसमें दूध डालकर पकाएं। खीर में इलायची और अपनी पसंद के मेवा डालकर पका लें।

लौकी का हलवा कैसे बनाते हैं?

लौकी का हलवा बनाने के लिए लौकी को छीलकर कद्दूकस कर लें। अब 1 स्पून घी कड़ाही में डालें और लौकी को उसमें डालकर रख दें। जब लौकी गल जाए तो इसमें दूध मिलाकर पकाएं। अगर मावा है तो ज्यादा पकाने की जरूरत नहीं है। चीनी डालें और फिर ड्राई फूट्स डालकर हलवा जैसा होने तक पकाएं। ये हलवा गाजर के हलवा से भी ज्यादा टेस्टी लगता है।

लौकी की सब्जी व्रत वाली कैसे बनाएं?

व्रत वाली लौकी की सब्जी बनाने के लिए लौकी को छीलकर धो लें और काट लें। अब कुकर या कड़ाही में 1 स्पून घी डालें। जीरा डालें और हरी मिर्च डाल दें। अब टमाटर डाल दें और फिर कटी लौकी डालकर गलने तक पकाएं। सब्जी में पानी अपने हिसाब से रखें। सेंधा नमक डालें और सब्जी पकने के बाद ऊपर से हरा धनिया डाल दें। आप चाहें तो टमाटर नहीं भी डाल सकते हैं। 
  

Latest Lifestyle News