A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा बेसन के लड्डू बनेंगे एकदम दानेदार, देसी घी के साथ मिला लें ये चीज, इस रेसिपी के आगे मार्केट के लड्डू भी लगेंगे फीके

बेसन के लड्डू बनेंगे एकदम दानेदार, देसी घी के साथ मिला लें ये चीज, इस रेसिपी के आगे मार्केट के लड्डू भी लगेंगे फीके

Besan Laddu Recipe: दिवाली पर मिलावटी मिठाई खाने से बचना है तो घर में बेसन और देसी घी से टेस्टी लड्डू बना लें। बेसन के लड्डू को मार्केट जैसा दानेदार बनाने के लिए ये एक चीज जरूर मिला लें। जानिए बेसन के लड्डू बनाने की रेसिपी।

बेसन लड्डू की रेसिपी- India TV Hindi Image Source : SOCIAL बेसन लड्डू की रेसिपी

दिवाली पर घरों में एक से एक पकवान बनाए जाते हैं। मिठाईयां बनती है और कई तरह की डिश बनाई जाती हैं। अगर आप बाजार से मिठाई खरीदकर लाते हैं तो सावधान हो जाएं। दिवाली के वक्त मिठाईयों में सबसे ज्यादा मिलावट की जाती है। बेहतर होगा कि आप घर में शुद्ध चीजों से मिठाई बनाकर खाएं। दिवाली पर आप बेसन और देसी घी से स्वादिष्ट लड्डू बना सकते हैं। बेसन के लड्डू बनाना बेहद आसान है। मार्केट जैसे दानेदार बेसन के लड्डू बनाने के लिए घी के साथ एक चम्मच सूजी भी मिला लें। इससे बेसन के लड्डू बाजार जैसे दानेदार और टेस्टी बनेंगे। घर पर बने देसी घी वाले बेसन के लड्डू इतने टेस्टी लगते हैं कि एक दो खाने के बाद भी मन नहीं भरता। जानिए बेसन के लड्डू बनाने की आसान रेसिपी।

बेसन के लड्डू बनाने के लिए सामग्री: 

आपको बेसन के लड्डू बनाने के लिए करीब 1 किलो बेसन चाहिए। इसके लिए 1 किलो बूरा चाहिए। करीब 700- 800 ग्राम घी चाहिए। 7-8 बड़े चम्मच सूजी लेनी है। अगर बेसन मोटा है तो सूजी सिर्फ 1 चम्मच भी काफी है। लड्डू में डालने के लिए पसंदीदा ड्राई फ्रूट्स काट लें।

बेसन के लड्डू की रेसिपी:

पहला स्टेप- सबसे पहले एक भारी तली की कड़ाही में घी डालकर पिघलाएं और फिर उसमें बेसन डाल दें। अब बेसन को चलाते हुए भून लें। शुरू में गैस की फ्लेम हाई रखें और लगातार चलाते रहें। बाद में जब बेसन हल्का पतला हो जाए तो गैस को मीडियम फ्लेम पर कर दें।

दूसरा स्टेप- बेसन जब हल्का भुन जाएगा तो पतला हो जाएगा। आपको ब्राउन रंग होने तक बेसन को भूनना है। बेसन भुनने की पहचान रंग और खुशबू से की जा सकती है। बेसन पूरी तरह भुन जाएगा तो घी अलग से छोड़ने लगेगा और काफी फूल जाएगा। अब गैस को बंद कर दें और बीच-बीच में चलाते रहें, जिससे बेसन नीचे से जले नहीं।

तीसरा स्टेप- बेसन को जल्दी ठंडा करना है तो दूसरे बर्तन में निकाल लें। अब एक पैन में 2 चम्मच घी डालें और इसमें सूजी डालकर भून लें। अब सूजी को भी बेसन में मिला दें। दोनों चीजों को ठंडा होने के बाद बूरा छानकर मिला दें। ध्यान दें अगर गर्म बेसन में बूरा मिलाया तो पूरा बैटर पतला हो जाएगा। 

चौथा स्टेप-अब जो भी ड्राई फ्रूट्स बेसन में मिलाना चाहें वो मिक्स कर दें। आप अपनी पसंद के हिसाब से मेवा को छोटा बड़ा काट सकते हैं। सारी चीजों को मिलाते हुए मिश्रण तैयार कर लें। अब इससे अपनी पसंद की शेप में लड्डू बनाकर तैयार कर लें। सारे लड्डू इसी तरह बनाकर रख लें। किसी कांच के जार में लड्डू बनाकर रख दें। बेसन के लड्डू को आप 10-15 दिन तक आसानी से खा सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News