A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा व्रत में 1 लड्डू खाने से ही बनी रहेगी दिनभर ताकत, बिना चीनी और मावा के करें तैयार, फटाफट नोट कर लें रेसिपी

व्रत में 1 लड्डू खाने से ही बनी रहेगी दिनभर ताकत, बिना चीनी और मावा के करें तैयार, फटाफट नोट कर लें रेसिपी

Laddu For Vrat Recipe: व्रत में ज्यादा खाने से अच्छा होगा कि हेल्दी चीजें खाएं। नवरात्रि के व्रत में अगर आप 9 दिन का उपवास कर रहे हैं तो ये 1 लड्डू खा लें। इससे शरीर को दिनभर ताकत मिलती रहेगी। बिना चीनी और मावा के आसानी से बना सकते हैं।

व्रत के लड्डू की रेसिपी- India TV Hindi Image Source : SOCIAL व्रत के लड्डू की रेसिपी

व्रत में कुछ लोगों से भूखा नहीं रहा जाता। ऐसे में व्रत के नाम पर दिनभर कुछ न कुछ खाते रहते हैं। व्रत में ज्यादा खाने से बेहतर है कि हेल्दी चीजों का सेवन करें। आज हम आपको ऐसे लड्डू बता रहे हैं जिसका 1 लड्डू आपके शरीर को दिनभर ताकत देगा। जो लोग 9 दिन का उपवास कर रहे हैं उन्हें रोज इसमें से 1 लड्डू जरूर खाना चाहिए। इस लड्डू को बनाने के लिए न चीनी चाहिए और न ही मावा की जरूरत होगी। आप बिना किसी झंझट के इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। जानिए व्रत में कौन से लड्डू खा सकते हैं और बिना चीनी और मावा के कैसे बनाएं लड्डू?

व्रत में खाए जाने वाले लड्डू की रेसिपी:

  • व्रत में आप ज्यादा मीठा नहीं खाना चाहते हैं तो इसके लिए ड्राई फ्रूट्स के लिए बना सकते हैं। मेवा से लड्डू बनाने के लिए न चीनी की जरूरत होगी और न ही इसके लिए मावा चाहिए।

  • आप काजू, बादाम, अखरोट और बिना नमक वाले पिस्ता लें। अब इन्हें हल्का सूखा ही रोस्ट कर लें। सारे ड्राई फ्रूट्स को बारीक या अपनी पसंद की शेप में काट लें। किशमिश को बिना रोस्ट किए ही मिला लें।

  • अब 10-15 खजूर और अंजीर को पानी में भिगो दें। पानी को निकाल लें और फिर खजूर के बीज निकालकर अंजीर और खजूर को मिक्सी में पीस लें। एक बारीक पेस्ट जैसा तैयार कर लें। अब जिस कड़ाही में ड्राईफ्रूट्स रोस्ट किए हैं उसमें पेस्ट को डालें।

  • लगातार चलाते हुए थोड़ी देर अंजीर और खजूर के पेस्ट को पाएं और फिर इसमें सारे कटे हुए मेवा मिला दें। इस बैटर को हल्का ठंडा होने दें और हाथ पर चिकनाई लगाकर इससे लड्डू बनाकर तैयार कर लें।

  • ये लड्डू खाने में जितने स्वादिष्ट लगते हैं उसस कहीं ज्यादा पौष्टिक हैं। आप इन्हें व्रत में आसानी से खा सकते हैं। सिर्फ 1 मीडियम लड्डू खाने से ही शरीर को भरपूर ताकत मिल जाएगी।

  • इन लड्डू को बनाकर आप 15-20 दिन तक आसानी से खा सकते हैं। सर्दियों के लिए भी ड्राईफ्रूट लड्डू बेस्ट होते हैं। बच्चों को ड्राई फ्रूट्स खिलाने हैं तो इस तरह के लड्डू बनाकर खिला सकते हैं। फ्लेवर के लिए इन्हें चॉकलेट में डिप भी कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News