A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा ऐसे बनाएं आलू-प्याज का पराठा, हर निवाले में आएगा गजब का स्वाद, मॉनसून सीजन में जरूर ट्राई करें ये रेसिपी

ऐसे बनाएं आलू-प्याज का पराठा, हर निवाले में आएगा गजब का स्वाद, मॉनसून सीजन में जरूर ट्राई करें ये रेसिपी

ब्रेकफास्ट में आलू-प्याज के पराठे खाने का मजा ही कुछ और है। अगर आप भी इस रेसिपी को फॉलो कर आलू-प्याज के पराठे बनाएंगे तो इनका स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा।

कैसे बनाएं आलू-प्याज का पराठा?- India TV Hindi Image Source : FREEPIK कैसे बनाएं आलू-प्याज का पराठा?

भारत में कई लोग आलू-प्याज के पराठों को बड़े चाव के साथ खाते हैं। अगर आप भी खाने के शौकीन हैं तो आपको इस तरह से आलू और प्याज के पराठों को बनाकर जरूर देखना चाहिए। दरअसल, अक्सर आलू-प्याज के पराठे में कहीं-कहीं पर स्टफिंग रह जाती है जिसकी वजह से पराठों के स्वाद में थोड़ी कमी लगने लगती है। अगर आपको भी इस तरह की दिक्कत का सामना करना पड़ता है तो आलू-प्याज के पराठे की इस रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखें। 

  • पहला स्टेप- आलू-प्याज का पराठा बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक कटोरे में 2 कप आटे को गूंथ लेना है।

  • दूसरा स्टेप- अब आपको दूसरे कटोरे में 2 मीडियम साइज्ड बॉइल्ड आलू को मैश करना है। 

  • तीसरा स्टेप- इसके बाद मैश्ड आलू में एक बड़ा बारीक कटा हुआ प्याज, एक छोटी बारीक कटी हुई हरी मिर्च और 2 स्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया मिला लीजिए। 

  • चौथा स्टेप- आलू-प्याज के पराठे के स्वाद को बढ़ाने के लिए आपको इसमें थोड़ी सी कद्दूकस की हुई अदरक और नमक भी एड कर लेना है।

  • पांचवां स्टेप- अब आपको गुंथे हुए आटे से दो पतली-पतली लोई बनानी है। एक लोई के ऊपर इस मिक्सचर को अच्छी तरह से फैला लीजिए और फिर इसके ऊपर दूसरी लोई रखकर हल्के हाथों से पराठे को बेल लीजिए। 

  • छठा स्टेप- आप इस पराठे को तेल या फिर घी में अच्छी तरह से सेंक सकते हैं। 

गर्मागर्म आलू और प्याज के इन पराठों को दही या फिर अचार के साथ सर्व कर इनके टेस्ट को एंजॉय कीजिए। यकीन मानिए इस तरह से आलू-प्याज के पराठे को बनाने से आपके पराठे के हर एक निवाले में स्टफिंग भरी हुई होगी।

ये भी पढ़ें: 

खाने का मजा दोगुना कर देगी धनिया-पुदीना की ये हरी चटनी, एक बार इस ट्रिक से जरूर बनाकर ट्राई करें

15 अगस्त के दिन ऐसे बना सकते हैं तिरंगा सैंडविच, दिखने में ही नहीं बल्कि टेस्ट में भी लाजवाब

बादाम और नारियल से ऐसे बनाएं मुंह में तुरंत घुल जाने वाली Barfi, इस टेस्टी बर्फी को व्रत में भी खाया जा सकता है

Latest Lifestyle News