A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Aam Ka Achar Recipe: घर पर बनाएं टेस्टी आम का अचार, ये रही बनाने की रेसिपी

Aam Ka Achar Recipe: घर पर बनाएं टेस्टी आम का अचार, ये रही बनाने की रेसिपी

आम के अचार को कई सारी चीजों के साथ खा सकते हैं। मार्केट में कई तरीके के अचार आपको मिल जाएंगे लेकिन जो बात घर में बने आम के अचार की है, वो कहीं नहीं है। जानिए घर पर कैसे बनाएं टेस्टी आम का अचार।

Aam Ka Achar Recipe: घर पर बनाएं टेस्टी आम का अचार, ये रही बनाने की विधि रेसिपी- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/SOHANI_EATS/ Aam Ka Achar Recipe: घर पर बनाएं टेस्टी आम का अचार, ये रही बनाने की विधि रेसिपी

गर्मियों के मौसम में कच्चे आम आते ही घरों में अचार बनना शुरू हो जाता है। आम का अचार कच्चे आम और साबुत मसालों से बनाया जाता है। आम का अचार बनाते वक्त उसमें तेल अच्छी मात्रा में डाला जाता है ताकि आम पूरी तरह मुलायम हो जाए।  इसके साथ ही इसे आप कई महीने तक के लिए स्टोर कर सकते हैं। 

आम के अचार को कई सारी चीजों के साथ खा सकते हैं। मार्केट में कई तरीके के अचार आपको मिल जाएंगे लेकिन जो बात घर में बने आम के अचार की है, वो कहीं नहीं है।  जानिए घर पर कैसे बनाएं टेस्टी आम का अचार। 

Mango Shake Recipe: खजूर-मैंगो शेक देगा 100 प्रतिशत एनर्जी, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

आम का अचार बनाने के लिए सामग्री
  1. 2 किलो कच्चे हरे आम 
  2. 1 कप नमक
  3. 3 बड़े चम्मच सौंफ पीसी हुई
  4. 3 बड़े चम्मच जीरा पीसा हुआ
  5. 4 चम्मच सरसों के बीज दरदरे पीसे हुए
  6. 1 बड़ा चम्मच कलौंजी पीसी हुई
  7. 1 बड़ा चम्मच मेथी दाना
  8. 5 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  9. 2 चम्मच हल्दी पाउडर
  10. 3 कप सरसों का तेल
  11. 1-2 कप सिरका

Aam Panna Recipe: घर पर बनाएं टेस्टी आम का पना, ये रही सिंपल रेसिपी

आम का अचार बनाने की विधि

सबसे पहले आम को अच्छे से धोकर अपने अनुसार टुकड़ों में काट लें। इसके बाद इसे थोड़ी देर धूप पर डाल दें जिससे कि इसका पानी खत्म हो जाए, क्योंकि आम में पानी होने से वह जल्दी खराब हो जाएगा। इसलिए इन्हें 4-5 घंटे धूप पर जरूर डाले। वहीं दूसरी ओर सभी मसाले और आधा तेल, सिरका को डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके साथ ही एक जार साफ और सुखा हुआ लें लें।

अब एक बड़े बर्तन में आम के टुकड़ों को मसालों में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इन्हें जार में भर लें।  इसके साथ ही बचा हुआ मसाला और तेल आखिर में ऊपर डाल दें। आपका अचार बनकर तैयार है, लेकिन अचार को मुलायक करने के लिए थोड़े दिनों तक धूप पर रखना जरूरी है।  इसे धपू पर रखने के साथ मिलाते भी रहें। जिससे कि अचार में अच्छी तरह से धूप लग जाए।  10-15 दिन में अचार मुलायम हो जाएगा। जिसे आप आसानी से पराठे या अपनी पसंदीदा रेसिपी के साथ खा सकते हैं। 
 

Latest Lifestyle News