A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर लकड़ी के महंगे फर्नीचर को दीमक और सड़ने से बचाने के लिए आप भी आज़माएं ये बेहतरीन टिप्स, चलेंगे सालों-साल

लकड़ी के महंगे फर्नीचर को दीमक और सड़ने से बचाने के लिए आप भी आज़माएं ये बेहतरीन टिप्स, चलेंगे सालों-साल

अगर आपके घर पर भी लकड़ी का फर्नीचर है तो इन टिप्स को आज़माकर आप इनकी बेहतरीन तरीके से देखभाल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इन Wooden Furniture का रख रखाव कैसे करें?

f- India TV Hindi Image Source : SOCIAL f

लकड़ी के सुन्दर सुन्दर फर्नीचर सिर्फ इस्तेमाल के काम ही नहीं आते बल्कि हमारे घर की शोभा भी बढ़ाते हैं। घर के कोनों को ये अपनी मौजूदगी से खूबसूरत और आकर्षक बनाते हैं। चाहे बेडरूम हो या लिविंग एरिया, वूडन फर्नीचर से घर का पूरा लुक बदल जाता है। लेकिन परेशानी तब शुरू होती है जब मॉनसून का सीज़न आता है।इस मौसम में अक्सर लड़की के फर्नीचर में दीमक लग जाते हैं जिससे वे सड़ने लगते हैं।ऐसे में इनके रख रखाव के लिए बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। अगर इनकी देखभाल सही से न की जाए तो ये फर्नीचर जल्दी खराब होने लगते हैं। ऐसे में आपके फर्नीचर सालों साल चलें और जल्दी खराब न हों इसलिए आप इन टिप्स को ज़रूर फॉलो करें।

लकड़ी के फर्नीचर की ऐसे करें देखभाल:

  • रोज़ाना करें डस्टिंग: रोज़ाना फर्नीचर की डस्टिंग होनी चाहिए। रोज़ साफ सफाई नहीं करने से फर्नीचर पर धूल-मिट्टी जम जाती है और बाद में जल्दी निकलती नहीं है। इसलिए घर की सफाई के साथ फर्नीचरों को साफ़ सफाई भी बहुत ज़रूरी है।

  • धूप में न रखें: लड़की के फर्नीचर को ऐसे जगह रखें जहां धूप न आए। धूप पड़ने से भी फर्नीचर खराब होने लगते हैं।दरअसल, खिड़की या दरवाजों से आती हुई धूप के कारण लकड़ी सिकुड़ने लगती है और पेंट  भी निकलने लगते हैं। इसलिए फर्नीचर या लड़की के सोफे को ऐसी जगह रखें, जहां धूप न जाए।

  • कवर लगाकर रखें: लकड़ी का फर्नीचर ज़्यादा समय तक चले इसलिए उसपर कवर लगाकर रखें। कवर लगाने से उस पर उसपर दाग धब्बे भी नहीं लगेंगे। साथ ही कवर की वजह से आपके फर्नीचर को नया लुक भी मिल जायेगा। 

  • ऐसे हटाएँ दाग: फर्नीचर की सफाई के लिए शैम्पू और पानी का घोल बनायें। अब इसमें कपड़े भिगो लें और फर्नीचर की सफाई करें। चाहें तो फर्नीचर के दाग-धब्बों को मिटाने के लिए नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।​

 

Latest Lifestyle News