A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर स्ट्रेस से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो रूटीन में शामिल करें ये 4 योगासन, हैप्पी रहने लगेगा आपका मूड

स्ट्रेस से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो रूटीन में शामिल करें ये 4 योगासन, हैप्पी रहने लगेगा आपका मूड

अगर आपने समय रहते अपने स्ट्रेस को हैंडल नहीं किया तो आप गंभीर मानसिक बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं। आइए कुछ ऐसे योगासनों के बारे में जानते हैं, जो आपके स्ट्रेस की छुट्टी कर सकते हैं।

Yoga to get rid of stress- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Yoga to get rid of stress

योग न केवल आपकी फिजिकल हेल्थ के लिए बल्कि आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर आप भी छोटी-छोटी बातों पर स्ट्रेस लेने लगते हैं तो आपको अपने डेली रूटीन में कुछ योगासनों को जरूर शामिल करके देखना चाहिए। अगर आप इस तरह के योगासन करते हैं, तो आप अपने मूड को भी काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। आइए कुछ ऐसे योगासनों के बारे में जानते हैं जो आपके स्ट्रेस को रिलीज करने में असरदार साबित हो सकते हैं।

  • अनुलोम-विलोम- अनुलोम-विलोम एक तरह की ब्रीदिंग एक्सरसाइज है जो आपके दिमाग को शांत करने में कारगर साबित हो सकती है। अनुलोम-विलोम करने के बाद आप रिलैक्स्ड महसूस करेंगे। कुल मिलाकर इस योगासन की मदद से आप अपने स्ट्रेस को काफी हद तक रिलीज कर पाएंगे। 

  • सूर्य नमस्कार- सुबह-सुबह सूर्य नमस्कार से अपने दिन की शुरुआत कर आप अपने स्ट्रेस को दूर कर सकते हैं। सूर्य नमस्कार आपकी मेंटल हेल्थ पर पॉजिटिव असर डाल सकता है। बाबा रामदेव के मुताबिक आप इस आसन को एक मिनट में 4-5 बार कर सकते हैं। हर रोज रेगुलरली सूर्य नमस्कार करने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक और पॉजिटिव महसूस कर पाएंगे। 

  • शवासन- अगर आप चाहें तो शवासन को भी अपने डेली रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। दिन में किसी भी समय शवासन कर आप अपने दिमाग को शांत कर सकते हैं। शवासन की मदद से आप स्ट्रेस और एंग्जायटी की समस्या को काफी हद तक कम कर सकते हैं। ध्यान रहे कि शवासन करते समय आपके आसपास शांति होनी चाहिए।

  • वज्रासन- वज्रासन भी आपके स्ट्रेस की समस्या को दूर करने में कारगर साबित हो सकता है। इस आसन की मदद से आप साउंड स्लीप ले पाएंगे जिसकी वजह से आपका स्ट्रेस रिलीज हो पाएगा। 

आपको बता दें कि ये सभी योगासन न केवल आपके स्ट्रेस को दूर करने में बल्कि आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ को बूस्ट करने में भी असरदार साबित हो सकते हैं। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको हर रोज इन योगासनों की प्रैक्टिस करनी चाहिए।

 

Latest Lifestyle News