A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर World Health Day 2023: स्वस्थ रहना है तो, साल में 1 बार जरूर करवाएं ये पांच टेस्ट और हेल्थ चेकअप

World Health Day 2023: स्वस्थ रहना है तो, साल में 1 बार जरूर करवाएं ये पांच टेस्ट और हेल्थ चेकअप

World Health Day 2023: सालभर में कुछ मेडिकल टेस्ट करवाना बेहद जरूरी है। इससे आप अपने आप को पहले से ही बीमारियों से बचा सकते हैं।

health_checkups- India TV Hindi Image Source : FREEPIK health_checkups

World Health Day 2023: आपने कई बार सुना होगा कि कुछ टेस्ट और हेल्थचेक करवाना आपको कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकता है। पर जानने वाली बात ये है कि असल में ये आपके शरीर में होने वाले बदलावों का एक सूचक है। साथ ही में ये आपको भविष्य में होने वाली बीमारियों का भी संकेत दे सकता है जिससे आप समय रहते बच सकते हैं। तो, आइए हम आपको ऐसे 5 टेस्ट और हेल्थचेकअप के बारे में बताते हैं जिन्हें आपको सालभर में 1 बार जरूर करवाना चाहिए। 

सालभर में 1 बार जरूर करवाएं ये टेस्ट और हेल्थचेकअप-Checkups and Tests 

1. ब्लड टेस्ट-Blood test

जब आप चेकअप के लिए जाएंगे तो कुछ टेस्ट आपसे करवाने को कहा जाएगा जिसमें शामिल हो सकते हैं 
-शुगर टेस्ट
-लिपिड प्रोफाइल टेस्ट जो कि कोलेस्ट्रॉल जांचने के लिए होगा
-थायराइड टेस्ट
-हीमोग्लोबिन टेस्ट

गर्मियों की ये 1 मौसमी सब्जी डार्क सर्कल्स का है देसी इलाज, लगाने भर से दूर होती हैं कई दिक्कतें

2. हार्ट चेकअप-Heart Checkup

हार्ट चेकअप करवाना आपको दिल की कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकता है। इसके लिए डॉक्टर आपको बीपी (BP Test)  और इसीजी टेस्ट करवाएंगे (ECG Test) ताकि आपका दिल कैसे काम कर रहा है, इस बात का पता चल सके। 

Image Source : freepikhealth_test

3. लिवर और किडनी फंक्शन टेस्ट-LFT and KFT 

लिवर फंक्शन टेस्ट (liver function test) और किडनी फंक्शन टेस्ट (kidney function test) करवाना आपको लिवर और किडनी के फंक्शन और इनसे जुड़ी बीमारियों से बचने में मदद कर सकता है।

जीवनभर पीछा नहीं छोड़ेगी गैस की समस्या, अगर नाश्ते के दौरान आप भी करेंगे ये 3 गलती

4. आई टेस्ट-Eye Test

आंखों की जांच भी सालभर में एक बार करवाना बेहद जरूरी है। दरअसल, ऐसा करने से आप आंखों से जुड़ी कई बीमारियों से बच सकते हैं। साथ ही सही समय पर जांच करवा आप अपने आंखों की रोशनी बचाए रख सकते हैं और दिक्कतों का इलाज करवा सकते हैं।

5.  यूरिन टेस्ट-Urine Test

1 यूरिन टेस्ट बता सकता है कि आपके शरीर में यूरिक एसिड और हाइड्रेशन लेवल का क्या हाल है। साथ ही इससे शरीर में ग्लूकोज और प्रोटीन लेवल की जानकारी मिल सकती है। इसलिए, इन तमाम टेस्ट को सालभर में एक बार जरूर करवाएं। साथ ही अपने डॉक्टर को दिखाएं और इस समस्या से बचे रहें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News