A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर खटाखट वजन होगा कम, जब खाएंगे इस आटे की बनी रोटी, फटाफट छटने लगेगी जमा चर्बी

खटाखट वजन होगा कम, जब खाएंगे इस आटे की बनी रोटी, फटाफट छटने लगेगी जमा चर्बी

Best Grain Roti For Weight Loss: वजन घटाने में रोटी सबसे अहम रोल प्ले करती है। खाने में ऐसे आटे की बनी रोटी शामिल करें, जिससे तेजी से मोटापा कम हो। आइये जानते हैं वजन घटाने के लिए कौन से आटे से बनी रोटी खानी चाहिए?

वजन घटाने के लिए कौन से आटे की रोटी खानी चाहिए- India TV Hindi Image Source : FREEPIK वजन घटाने के लिए कौन से आटे की रोटी खानी चाहिए

आजकल हर कोई मोटापे से परेशान है। बढ़ते वजन का कारण रिफाइंड प्लोर है। मार्केट में जो आटा मिलता है वो फायदा तो छोड़िए नुकसान करता है। ये आटा पीसकर इतना महीन कर दिया जाता है कि सारे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इस आटे से बनी रोटियों में फाइबर दूर तक नजर नहीं आता है। डाइटिशियन की मानें तो मोटापा घटाने के लिए सबसे पहले अपना अनाज बदल दें। खाने में ऐसे आटे की रोटी शामिल करें जो वजन घटाने में मदद करे। इसके लिए गेहूं की बजाय कोई दूसरा आटा डाइट में शामिल करना चाहिए। आइये जानते हैं कौन से आटे की रोटी खाने से वजन कम होता है?

वजन घटाने के लिए कौन से आटे की रोटी खानी चाहिए?

  • जौ के आटे की रोटी- जौ के आटे को पेट के लिए बहुत अच्छा माना गया है। हाई फाइबर सोर्स वाला जौ तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। जौ की तासीर भी ठंडी होती है इसे गर्मियों में आसानी से खा सकते हैं। जौ के आटे से बनी रोटियां पेट से संबंधतित परेशानियां जैसे पेट दर्द, कब्ज को दूर करता है। इससे त्वचा के कील मुंहासे कम होते हैं। डायबिटीज रोगियों के लिए भी जौ का आटा फायदेमंद है।

  • ज्वार के आटे की रोटी- गर्मियों में लोग ज्वार के आटे से बानी रोटियां खाते हैं। ज्वार की रोटी खाने से कफ की समस्या दूर होती है। ज्वार की रोटी वजन घटाने में मदद करती है और इससे पेट को ठंडक मिलती है। ज्वार के आटे में सबसे ज्यादा पोषक तत्व पाएं जाते है। इससे पोटैशियम, विटामिन, प्रोटीन, आयरन, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व मिलते हैं। 

  • चने के आटे की रोटी- वजन को घटाने के लिए चने की रोटी फायदेमंद मानी जाती है। चना के आटे की रोटी खाने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। चने के आटे में प्रोटीन का मात्रा भी बहुत अधिक होती है, जिससे शरीर को फायदा मिलता है। गर्मियों में चने के आटे से बनी रोटी सबसे अच्छी मानी जाती है।

  • बाजरा के आटे की रोटी- सर्दियों में आप बाजरा की रोटी खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। बाजरा की रोटी तेजी से वजन घटाने में मदद करती है। इस रोटी में हाई प्रोटीन और फाइबर होता है जिससे जल्दी भूख नहीं लगती है। हालांकि तासीर हल्की गर्म होती है।

 

 

Latest Lifestyle News