A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर फ्लाइट में गलती से भी साथ नहीं ले जाना चाहिए ये फल, नहीं तो मुश्किल में फंस जाएंगे, जानिए क्यों है मनाही?

फ्लाइट में गलती से भी साथ नहीं ले जाना चाहिए ये फल, नहीं तो मुश्किल में फंस जाएंगे, जानिए क्यों है मनाही?

Flight Prohibited Items: प्लेन में चाकू, नेल कटर और कई चीजें ले जाना मना होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं फ्लाइट में एक फल ले जाने पर भी मनाही है। अगर आप ये फल अपने साथ कैरी करते हैं तो मुश्किल में फंस सकते हैं। जानिए ऐसा कौन सा फल है जिसे प्लेन में नहीं ले जा सकते हैं?

प्लेन में कौन सा फल नहीं ले जा सकते हैं?- India TV Hindi Image Source : FREEPIK प्लेन में कौन सा फल नहीं ले जा सकते हैं?

अगर आप पहली बार हवाई जहाज से यात्रा कर रहे हैं, तो आपको नियमों का खास ध्यान रखना चाहिए। ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें ले जाना फ्लाइट में मना होता है। इसकी एक पूरी चेकलिस्ट होती है। जो आपको फ्लाइट में चढ़ने से पहले पता होनी चाहिए। अगर आपने ऐसी किसी चीज को अपने साथ कैरी किया तो आपको या तो उसे एयरपोर्ट पर ही फेंकना पड़ेगाा या फिर जुर्माना भरना पड़ेगा। इतना ही नहीं खाने-पीने की भी कई चीजों को फ्लाइट में ले जाना मना होता है। आइये जानते हैं कौन सा फल फ्लाइट में नहीं ले जा सकते हैं और क्या है इसके पीछे का कारण?

फ्लाइट में कौन सा फल नहीं ले जा सकते हैं?

अब आपके मन में भी यही सवाल आ रहा होगा भला फल से किसी को क्या नुकसान हो सकता है। आखिर ऐसा कौन सा फल है जिसे फ्लाइट में नहीं ले जा सकते हैं। तो इसका जबाव है नारियल, जी हां प्लेन में नारियल ले जाने की अनुमति नहीं होती है। नारियल भले ही साधारण सा दिखने वाला फल फल हो, लेकिन फ्लाइट में इसे कैरी नहीं कर सकते हैं। आप किसी भी तरह का नारियल प्लाइट में नहीं ले जा सकते हैं। फिर चाहे वो नारियल पानी हो या जटा वाला पूजा में इस्तेमाल होने वाला नारियल हो। यात्री  इसे अपने साथ प्लेन में नहीं ले जा सकते हैं।

फ्लाइट में नहीं ले जा सकते हैं नारियल 

इसका कारण है कि नारियल ज्वलनशील होता है और फ्लाइट में इसे ले जाने पर सख्त मनाही होती है। माना जाता है कि नारियल में कभी भी आग लग सकती है। सूखे नारियल में ऑयल होता है जो आग को भड़का सकता है। आप साबुत नारियल भी साख में नहीं लेकर का सकते हैं। इन कारणों की वजह से फ्लाइट में नारियल ले जाना मना होता है।

प्लेन में क्या-क्या नहीं ले जा सकते हैं?

इसके अलावा फ्लाइट में तेज धारदार चीजें जैसे चाकू, गन, फायरआर्म्स, मार्शल आर्ट, सेल्फ डिफेंस से जुड़ी चीजें, टूल्स, विस्फोटक पदार्थ, तरल पदार्थ, ज्वलनशील पदार्थ, शराब और सेटेलाइट फोन्स समेत कई चीजों को ले जाना मना होता है।  

Latest Lifestyle News