A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर सुबह नाश्ते में खा लें ये एक चीज, शरीर से निकल जाएगा गंदा कोलेस्ट्रॉल, तेजी से घटने लगेगा मोटापा

सुबह नाश्ते में खा लें ये एक चीज, शरीर से निकल जाएगा गंदा कोलेस्ट्रॉल, तेजी से घटने लगेगा मोटापा

नाश्ते में ऐसी चीज शामिल करें जिसे खाने से शरीर स्वस्थ रहे। हाई कोलेस्ट्रॉल और बढ़ता मोटापा कई गंभीर बीमारियों का कारण है। इसे कंट्रोल करने के लिए ब्रेकफास्ट में ओट्स जरूर शामिल करें। जानिए क्यों नाश्ते में ओट्स खाना फायदेमंद है?

नाश्ते में ओट्स- India TV Hindi Image Source : FREEPIK नाश्ते में ओट्स

भरपेट और कुछ हेल्दी नाश्ता करना है तो इसके लिए ओट्स अच्छा ऑप्शन है। नाश्ते में ओट्स खाने से शरीर को भरपूर फाइबर मिलता है। ओट्स खाने से वजन कम होता है और हाई कोलेस्ट्रॉल भी कम होने लगता है। यानि ओट्स का नाश्ता हार्ट डिजीज के खतरे को कई गुना कम कर देता है। खराब लाइफस्टाइल और डाइट के कारण कोलेस्ट्रॉल की समस्या तेजी से बढ़ने लगी है। जो हार्ट अटैक की बड़ी वजह है। इसलिए ऐसी डाइट का चुनाव करें जो आपके पूरे शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करे।

नाश्ते में ओट्स खाने के फायदे

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज को नाश्ते में ओट्स जरूर शामिल करना चाहिए। ओट्स खाने से हार्ट और आपकी ओवरऑल हेल्थ में सुधार आता है। ओट्स नाश्ते के लिए अच्छा विकल्प है। ओट्स में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, इसमें सॉल्युबल फाइबर होता है और डाइजेस्टिव ट्रैक्ट पाए जाते हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल से अटैच हो जाते है। ये शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने का काम करते हैं।

मोटापा कम करता है ओट्स

ओट्स को वजन घटाने के लिए अच्छा नाश्ता माना गया है मोटापा कम करने के साथ ओट्स खाने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है। नाश्ते में ओट्स खाने से पेट काफी देर तक भरा रहता है। ओट्स में जो फाइबर होता है उससे पेट अच्छी तरह साफ होता है और गट हेल्थ में सुधार आता है। जो वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करता है।

ओट्स में विटामिन और पोषक तत्व

ओट्स एक लो कैलोरी फूड है। इसमें फैट की मात्रा न के बराबर होती है। ओट्स विटामिन और खनिज से भरपूर होता है। ओट्स को विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी6 का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसके अलावा ओट्स खाने से आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस और सेलेनियम मिलता है। 

 

 

Latest Lifestyle News