A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर आपके पार्टनर की ये आदतें रिश्ते को बना रही हैं टॉक्सिक, कैसे बचा सकते हैं रिलेशनशिप?

आपके पार्टनर की ये आदतें रिश्ते को बना रही हैं टॉक्सिक, कैसे बचा सकते हैं रिलेशनशिप?

कहीं आपके पार्टनर के अंदर भी इस तरह की आदतें तो नहीं हैं, जिनकी वजह से आपका रिश्ता टॉक्सिक बन सकता है? अगर आपने समय रहते सावधानी नहीं बरती तो आपका रिश्ता टूट सकता है।

How to identify toxic relationship?- India TV Hindi Image Source : FREEPIK How to identify toxic relationship?

किसी भी रिलेशनशिप की गाड़ी तब तक ही लंबा सफर तय कर सकती है, जब तक रिश्ता टॉक्सिक नहीं बनता। क्या आप जानते हैं कि आपकी या फिर आपके पार्टनर की किन आदतों की वजह से आपका रिश्ता टॉक्सिक बन सकता है? अगर आपके अंदर इस तरह की आदतें हैं, तो तुरंत उन्हें सुधारने की कोशिश में जुट जाइए। वहीं, अगर आपके पार्टनर के अंदर ऐसी आदतें हैं, तो अपने पार्टनर से सुधरने के लिए कहिए वरना बहुत जल्द ही आपका रिलेशनशिप टूटने की कगार पर पहुंच जाएगा।

डॉमिनेंट बर्ताव

कुछ पार्टनर्स अपने बेटर हाफ के ऊपर बहुत ज्यादा हक जताने लग जाते हैं। इस तरह के पार्टनर्स अक्सर भूल जाते हैं कि उनके पार्टनर की पर्सनल स्पेस भी है। अगर आपका पार्टनर भी आपके साथ कुछ ज्यादा ही डॉमिनेंट बर्ताव करता है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। अगर आपका पार्टनर अपने इस बर्ताव को नहीं सुधार पाया, तो आगे चलकर आप दोनों के रास्ते अलग हो सकते हैं।

शक करने की आदत

आपकी या फिर आपके पार्टनर की बेवजह शक करने की आदत आपके रिश्ते पर भारी पड़ सकती है। किसी भी रिश्ते की नींव भरोसे पर टिकी होती है। जहां भरोसा नहीं, वहां लंबे समय तक रिलेशनशिप नहीं टिक सकता। अगर आपका पार्टनर भी आपके ऊपर बात-बात पर शक करता है तो आपको उसके साथ जिंदगी बिताने का फेसला लेने से पहले एक बार फिर से सोच लेना चाहिए।

आपा खो देना

अगर आपका पार्टनर छोटी-छोटी बातों पर भी अपना आपा खो बैठता है और ऐसी बातें कह जाता है जो आपको दुख पहुंचाती हैं। अपने पार्टनर को गुस्से पर काबू करने के लिए कहें। आप अपने पार्टनर को मेडिटेट करने की सलाह भी दे सकते हैं। हालांकि, अगर आपका पार्टनर अपनी इन आदतों को सुधारने में इंटरेस्ट नहीं दिखा रहा है तो आपको समझ जाना चाहिए कि उसकी लाइफ में आपकी क्या अहमियत है।

 

Latest Lifestyle News