A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर चाय की छन्नी के छेद बंद हो जाएं तो कर लें ये उपाय, 1 मिनट में बिना घिसे तुरंत साफ हो जाएगी काली पड़ी छलनी

चाय की छन्नी के छेद बंद हो जाएं तो कर लें ये उपाय, 1 मिनट में बिना घिसे तुरंत साफ हो जाएगी काली पड़ी छलनी

How To Clean Tea Strainer: चाय की छन्नी को ज्यादा समय तक इस्तेमाल करने से छेद बंद हो जाते हैं। जिससे दूध या चाय सही तरीके से नहीं छन पाती है। ऐसे में स्टील की चाय की छन्नी को सिर्फ 1 मिनट में साफ करने के लिए आप ये उपाय जरूर अपनाएं।

Tea strainer cleaning hacks- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Tea strainer cleaning hacks

घर में रखे बर्तन और दूसरे सामानों की अगर ठीक से साफ नहीं किया जाए तो वो खराब होने लगते हैं। ऐसा ही चाय की छन्नी के साथ भी होता है। चाय की छन्नी को लंबे समय तक इस्तेमाल करने से छेद बंद होने लगते हैं। इससे कोई भी चीज को छानने में दिक्कत आने लगती है। वैसे तो आप रगड़कर साफ करने से या फिर ब्रश से छन्नी को साफ कर सकते हैं। लेकिन आज हम आपको एक मजेदार ट्रिक बता रहे हैं जिससे बिना घिसे और रगड़े आप सिर्फ 1 मिनट में चाय की ब्लॉक छन्नी को क्लीन कर सकते हैं। जानिए कैसे।

चाय की छन्नी साफ करने का तरीका

पहला स्टेप- आप स्टील की चाय की छन्नी जो घर में इस्तेमाल करते हैं उन्हें लें और फिर गैस ऑन करके उन्हें जाली वाली साइड से सीधा गैस पर रख दें। सिर्फ 1 मिनट में छेदों में जमा सारी चाय पत्ती जल जाएगी। जैसे ही छन्नी से धुआं उठने लगे और आपको लगे कि छन्नी की जाली हल्की लाल सी होने लगी है तो गैस बंद कर दें। जब छन्नी ठंडी हो जाए तो इसे किसी नॉर्मल टूथब्रश की मदद से क्लीन करें। 

दूसरा स्टेप- आप ब्रश पर बर्तन मांजने वाला साबुन लगाएं और उससे छन्नी के छेदों को क्लीन कर दें। सारी गंदगी 1 मिनट में निकलकर छन्नी एकदम साफ हो जाएगी। जलाने से कई बार छन्नी काली पड़ जाती है तो इसे तुरंत ही स्क्रबर की मदद से क्लीन कर लें। आपकी चाय छन्नी एकदम नई जैसी हो जाएगी और छानने पर कोई भी चीज इसमें नहीं रुकेगी। ध्यान रखें इस तरह आपको स्टील की छन्नी को ही क्लीन करना है।

छन्नी साफ करने के अन्य उपाय

चाय छन्नी को छोड़ी देर के लिए नींबू, सिरका और बेकिंग सोडा के घोल में भिगोकर छोड़ दें। इससे छेदों में फंसी गंदगी निकल जाएगी। अब इसे थोड़ी देर बाद स्टील के जूने से क्लीन कर दें। आप टूथब्रश की मदद से छन्ने की जाली को साफ कर लें। इस तरह आप हफ्ते में 1 बार छन्नी की सफाई जरूर कर लें। इस तरह आप प्लास्टिक की छन्नी भी साफ कर सकते हैं।

  

Latest Lifestyle News