A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर गुब्बारे जैसी फूली रहती है तोंद, रात में इन चीजों को खाना कर दें बंद, कुछ ही दिनों में छट जाएगा बेली फैट

गुब्बारे जैसी फूली रहती है तोंद, रात में इन चीजों को खाना कर दें बंद, कुछ ही दिनों में छट जाएगा बेली फैट

Food Avoid At Night For Weight Lose: बढ़ते वजन पर लगाम लगानी है तो सबसे पहले डाइट से शुरुआत करें। खासतौर से रात में ऐसी चीजों से सेवन से बचें जो वजन बढ़ाने का बड़ा कारण बनती हैं। जानिए वजन घटाने के लिए रात में कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए?

Avoid food for weight loss- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Avoid food for weight loss

मोटापा सबसे पहले पेट पर बढ़ता है। ऐसा लगता है कि सारा खाया पीया पेट पर जाकर ही जमा हो जाता है। बेली फैट दिखने में भी सबसे ज्यादा खराब लगता है और कई बीमारियों का कारण भी बनता है। अगर वजन घटाने के प्लान कर रहे हैं तो कुछ चीजों को रात में खाना एकदम छोड़ दें। डाइट में ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें रात के वक्त खाने से तेजी से मोटापा बढ़ने लगता है। आपकी ये आदते धीरे-धीरे शरीर को मोटा बना सकती हैं। इसलिए इन चीजों से खासतौर से रात के वक्त परहेज करें।

रात में इन चीजों को खाने से करें परहेज

मैदा से बनी चीजें- रात के वक्त आपको मैदा से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। मैदा यानि रिफाइंड फ्लोर को पचाना मुश्किल होता है। इससे धीरे-धीरे मोटापा बढ़ने लगता है। इसलिए मैदा से बनी किसी भी चीज को रात में खाने से बचना चाहिए।

मीठी चीजें- खाने के बाद मीठा खाने की लोगों की आदत होती है। कुछ लोग रात में आइसक्रीम खाने निकल जाते हैं। ये आदतें आपको लंबे समय में मोटापे की ओर लेकर जाती हैं। रात के खाने से मीठी चीजें पूरी तरह से आउट कर दें। इसे आपकी पेट की चर्बी भी कम हो जाएगी।

ज्यादा ऑयली- रात के वक्त जब खाना खाकर कुछ लोग सो जाते हैं तो ऑयली चीजों से परहेज करें। ज्यादा तला भुना खाने से मोटापा बढ़ता है। ये हाई फैट चीजें शरीर में एक्स्ट्रा फैट का कारण बनती हैं। इसलिए रात में इन्हें खाने से बचना चाहिए। अगर खा रहे हैं तो सोने और खाने के बीच 2-3 घंटे का गैप रखें।

रेड मीट- रात के समय यानि डिनर में रेड मीट खाने से भी बचना चाहिए। रेड मीट में फैट की मात्रा ज्यादा होती है। जिससे मोटापा बढ़ने लगता है। रेड मीट में कैलोरी और प्रोटीन भी ज्यादा होता है। इसे पचाने में समय लगता है। इसलिए रात के वक्त इसे खाने से तेजी से बेली फैट बढ़ने लगता है। आपको रात में रेड मीट का सेवन नहीं करना चाहिए।

जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड- रात के वक्त कुछ लोग जंक फूड का सेवन करते हैं। जो मोटापे का बड़ा कारण बनता है। इसलिए रात में पिज्जा, बर्गर या किसी भी तरह का जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड खाने से परहेज करना चाहिए। रात में इन चीजों का सेवन करने से तेजी से मोटापा बढ़ता है।

 

 

Latest Lifestyle News