A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर वजन कम करने के लिए नहीं कर पाते हैं डाइटिंग, तो खाएं ये फूड आइटम्स, फैट बर्न करने में असरदार

वजन कम करने के लिए नहीं कर पाते हैं डाइटिंग, तो खाएं ये फूड आइटम्स, फैट बर्न करने में असरदार

अगर आप भी अपनी वेट लॉस जर्नी को आसान बनाना चाहते हैं तो आपको खाने की कुछ चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेना चाहिए। इसके अलावा आपको एक्सरसाइज को भी अपने रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए।

Weight loss without dieting- India TV Hindi Image Source : PEXELS Weight loss without dieting

बढ़ता हुआ वजन कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों को आमंत्रित कर सकता है। इसलिए समय रहते मोटापे को अलविदा कहना बेहद जरूरी है। कुछ लोग वजन घटाने के लिए डाइटिंग का सहारा लेते हैं तो कुछ एक्सरसाइज की मदद से अपनी वेट लॉस जर्नी को आसान बनाने की कोशिश करते हैं। लेकिन अगर आप डाइटिंग नहीं कर पाते हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। डाइटिंग किए बिना भी आप वजन घटा सकते हैं। आइए खाने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं जो वेट लॉस में आपकी मदद कर सकती हैं। 

बीन्स और दालें

अगर आप मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको बीन्स और दालों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीन्स और दालों में प्रोटीन और फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है और यही वजह है कि ये दोनों चीजें वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती हैं। 

अंडा-मछली

अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो आपको अपनी डाइट में अंडा और मछली को शामिल कर लेना चाहिए। प्रोटीन रिच अंडे को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर आप वेट लॉस कर सकते हैं। ग्रिल्ड या फिर बेक्ड फिश भी मोटापे को काफी हद तक कम कर सकती है। 

ड्राई फ्रूट्स

बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स को लिमिट में कंज्यूम करके भी बढ़ते हुए वेट पर काबू पाया जा सकता है। मुट्ठी भर नट्स आपके मोटापे की छुट्टी कर सकते हैं। 

ग्रीन वेजिटेबल्स

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कर भी आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है। फाइबर रिच ग्रीन वेजिटेबल्स आपकी भूख को कंट्रोल कर आपको ओवरईटिंग करने से बचा सकती हैं। 

खाने की इन चीजों को सही मात्रा में कंज्यूम कर आप अपने मेटाबॉलिज्म को काफी हद तक बूस्ट कर सकते हैं। अगर आपने खाने की इन चीजों के साथ-साथ एक्सरसाइज पर भी ध्यान दिया तो कुछ ही हफ्तों के अंदर आप अपने शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News