A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर पीसीओडी में तेजी से बढ़ने लगता है वेट, इन सीड्स के सेवन से हॉर्मोन्स होंगे बैलेंस, मोटापा होगा कम, पीरियड के दर्द में भी मिलेगा आराम

पीसीओडी में तेजी से बढ़ने लगता है वेट, इन सीड्स के सेवन से हॉर्मोन्स होंगे बैलेंस, मोटापा होगा कम, पीरियड के दर्द में भी मिलेगा आराम

पीसीओडी से ग्रस्त महिलाओं को शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। इस कंडीशन में वजन तेजी से बढ़ने लगता है। ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में इन सीड्स को शामिल करें।

पीसीओडी में वेट कम करने के लिए क्या करें- India TV Hindi Image Source : SOCIAL पीसीओडी में वेट कम करने के लिए क्या करें

पीसीओडी या पीसीओएस माहवारी से जुड़ी एक ऐसी समस्या है जिसका सामना आजकल महिलाओं को बहुत ज़्यादा करना पड़ रहा है। पीसीओडी से ग्रस्त महिलाओं को शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। इस कंडीशन में हॉर्मोन इम्बैलेंस हो जाते हैं जिस वजह से पीरियड अनियमित हो जाता है। पूरे शरीर पर कड़क बाल आने लगते हैं, हेयर फॉल होने लगता है साथ ही वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

ऐसे में इस स्थिति में महिलाएं बेहद परेशान हो जाती हैं। बता दें, यह समस्या खराब खानपान और एक्सरसाइज़ नहीं करने की वजह से होता है। यानी यह एक लाइफ स्टाइल डिजीज है। ऐसे में अपनी जीवनशैली में कुछ बेहतरीन बदलाव जैसे- अच्छी डाइट, एक्सरसाइज़ कर आप इससे छुटकार पा सकती हैं। वजन कम होते ही यह समस्या भी कंट्रोल हो जाएगी। आप अपनी डाइट में इन कुछ सीड्स का इस्तेमाल शुरू करें इससे न केवल हॉर्मोन बैलेंस होगा बल्कि वजन भी कम होगा।

इन सीड्स का करें इस्तेमाल:

  • अलसी के बीज: अलसी के बीज एस्ट्रोजन के स्तर को नियंत्रित करने और इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। अलसी वजन को भी कंट्र्रोल करने में भी कारगर है। पिसे हुए अलसी के बीज पचने में आसान होते हैं इन्हें स्मूदी, दही, ओटमील में मिलाएँ या सलाद के साथ सेवन करें। रोजाना सुबह के समय 1-2 बड़े चम्मच खाएँ या पानी पिएं। 

  • चिया के बीज: चिया के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। यह सूजन को कम करने और हार्मोन संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर और प्रोटीन वजन को आसानी से कंट्रोल करता है।चिया को पानी या दूध में भिगोकर स्मूदी और दही के साथ सेवन करें। रोजाना 1-2 बड़े चम्मच खाएँ। आप इन्हें सुबह या नाश्ते के रूप में खा सकते हैं।

  • कद्दू के बीज: मैग्नीशियम और जिंक से भरपूर, कद्दू के बीज इंसुलिन और रिप्रोडक्टिव हेल्थ को बेहतर करते हैं। इन्हें कच्चा, भुना हुआ खाएं या सलाद, दही या ट्रेल मिक्स में मिलाएँ। इन्हें स्मूदी में भी मिलाया जा सकता है या बेकिंग के लिए आटे में पिसा जा सकता है। रोज़ाना एक मुट्ठी भर (लगभग 1-2 बड़े चम्मच) नाश्ते के रूप में या भोजन में मिलाएँ।

  • सूरजमुखी के बीज: विटामिन ई और सेलेनियम से भरपूर सूरजमुखी के बीज हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाने के साथ वजन भी कम करते हैं। इन्हें कच्चा या भूनकर खाएं, सलाद, दही या स्मूदी में मिलाएँ। रोज़ाना एक मुट्ठी भर (लगभग 1-2 बड़े चम्मच), नाश्ते के रूप में या भोजन में मिलाएँ।

  • तिल के बीज: तिल के बीज एस्ट्रोजन संतुलन और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। रोज़ाना लगभग 1-2 बड़े चम्मच, अपने भोजन या नाश्ते में मिलाएँ।

 

Latest Lifestyle News