A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर मार्केट में धड़ल्ले से बिक रहा है मिलावटी दूध, घर पर इन तीन आसान टिप्स से करें नकली मिल्क की पहचान

मार्केट में धड़ल्ले से बिक रहा है मिलावटी दूध, घर पर इन तीन आसान टिप्स से करें नकली मिल्क की पहचान

मिलावटी दूध का सेवन करने से लोगों की तबियत खराब हो जाती है। आप घर बैठे ही पता लगा सकते हैं कि जो दूध आपने लिया है, वह असली है या मिलावटी। चलिए, जानते हैं कैसे करें मिलावटी दूध की पहचान?

मिलावटी दूध की पहचान कैसे करें- India TV Hindi Image Source : SOCIAL मिलावटी दूध की पहचान कैसे करें

दूध हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसे पीने से हमारे शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं। कैल्शियमसे भरपूर होने के कारण हड्डियां और दिमाग मजबूत होती हैं। लेकिन, सोचिए अगर यही दूध आपकी सेहत का दुश्मन बन जाए तो? दरअसल, इन दिनों मार्केट में मिलावटी दूध धड़ल्ले से बिक रहा है। इन दिनों दूध में पानी या डिटर्जेंट की खूब मिलावट हो रही है। दूध में इस तरह की मिलावट दूध निर्माताओं की ओर से मूल्य कम करने और लाभ कमाने के लिए किया जाता है। सिर्फ दूध ही नहीं बल्कि अन्य खाद्य पदार्थों में भी मिलावट के माले लगातार सामने आ रहे हैं। मिलावटी दूध का सेवन करने से लोगों की तबियत खराब हो जाती है। मिलावटी पदार्थों को लेकर लोगों का जागरूक होना बेहद जरूरी है। हम आपको बता दें, आप घर बैठे ही पता लगा सकते हैं कि जो दूध आपने लिया है, वह असली है या मिलावटी। चलिए, जानते हैं कैसे करें मिलावटी दूध की पहचान?

इन तीन तरीकों से करें मिलावटी दूध की पहचान: Identify adulterated milk in these three ways:

  • दूध में पानी की मिलावट: पॉलिश की हुई तिरछी सतह पर दूध की एक बूंद डालें। अगर दूध शुद्ध हुआ तो वह रुक जाता है या धीरे-धीरे बहता है और पीछे एक सफ़ेद निशान छोड़ता है। वहीं, पानी से मिला हुआ दूध बिना कोई निशान छोड़े तुरंत बह जाएगा।

  • दूध में डिटर्जेंट की मिलावट: 5 से 10 मिली लीटर दूध के सैंपल में बराबर मात्रा में पानी मिलाने के बाद अच्छी तरह से शेक करें अगर दूध में डिटर्जेंट मिला हुआ है, तो यह गाढ़ा झाग बनाता है। वहीं, हिलाने के कारण शुद्ध दूध बहुत पतली झाग वाली परत बना लेगा।

  • दूध में स्टार्च की मिलावट: 5 मिली लीटर पानी में 2-3 मिली लीटर दूध उबालें। ठंडा करके उसमें आयोडीन टिंचर की 2-3 बूंदें डालें।  अगर दूध में नीला रंग बनता है तो इसका मतलब है उसमें स्टार्च है। 

 

Latest Lifestyle News