A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर तवा से उतारते ही रोटियां हो जाती हैं पत्थर की तरह कड़क तो आटे में मिला दें ये चीज़ घंटों तक रोटियां रहेंगी सॉफ्ट

तवा से उतारते ही रोटियां हो जाती हैं पत्थर की तरह कड़क तो आटे में मिला दें ये चीज़ घंटों तक रोटियां रहेंगी सॉफ्ट

अगर आपकी बनाई रोटी भी कुछ ही समय में कड़क हो जाती है तो यह लेख आपके लिए है। आज हम आपके लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं इनकी मदद से आप आप नरम और मुलायम रोटियां बना सकते हैं।

Mulayam Roti Kaise Banaye- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Mulayam Roti Kaise Banaye

भारतीय घरों में रोटी का सेवन खूब चाव से किया जाता है। लंच हो या डिनर बिना रोटी के खाना पूरा नहीं होता है। लेकिन एक समस्या है जिसका सामना लगभग हर किसी को करना पड़ता है। जब भी हम रोटी बनाते हैं तो वो अच्छी तरह बन तो जाती है लेकिन परेशानी तब शुरू होती है जब आधे घंटे बाद ही वो एकदम कड़क हो जाती है। ऐसे में खाने में कोई स्वाद बिगड़ जाता है और लोग आधे मन से खाना खाकार उठ जाते हैं। यानी कुल मिलाकर कहें तो खाने की थाली का स्वाद तभी लाजवाब लगता है जब उसमें नर्म-नर्म और मुलायम रोटियां हों। तो, अगर आपकी बनाई रोटी भी कुछ ही समय में कड़क हो जाती है तो यह लेख आपके लिए है। आज हम आपके लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं इनकी मदद से आप आप नरम और मुलायम रोटियां बना सकते हैं। 

नरम और फूली हुई रोटी के लिए इन टिप्स को आज़माएं:

  • बर्फ के पानी से गुंथे आटा: रोटी को लंबे समय तक मुलायम बनाए रखना चाहते हैं तो आटे को गूंथने से एक बड़े बाउल में पानी लें और उसमें बर्फ के कुछ 6-7 टुकड़े मिलाएं। अब इस पानी से आटे को गुंथे। बर्फ के पानी से आटा को गूंथने से रोटियां मुलायम और सॉफ्ट बनती हैं। आटा गूंथने के बाद उसे गीले कपड़े से ढक दें। ऐसा करने से रोटियां नरम और फूली हुई बनती हैं।

  • आटे को छान लें: अगर आपकी रोटियां बहुत ज़्यादा कद्द और मोती होती हैं तो आटा गूंथने से पहले उसे अच्छी तरह से छलनी से छान लें। इससे आटे का मोटा और दरदरा हिस्सा अलग हो जाता है जिससे रोटियां मुलायम बनती हैं।

  • गुनगुने पानी में नमक डालकर गुंथे आटा: गुनगुने पानी में नमक डालकर आटागुंथे। इससे रोटियां लंबे समय तक सॉफ्ट रहती हैं। जब आप आटे को गूंथ लें, तब इसपर थोड़ा घी लगाकर 10-15 मिनट के लिए सेट होने के लिए छोड़ दें, इससे रोटी नरम बनती है।

  • रैपर में रैप कर के रखें: जैसी ही आप रोटी बनायें उसे हल्का ठंडा करने के बाद रैपर में रैप कर के रख दें। इससे लम्बे समय तक रोटियां कड़क नहीं होंगी

 

Latest Lifestyle News