A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर तवे से उतारते ही रोटियां हो जाती हैं कड़क तो आज़माएं ये उपाय, पूरे दिन मक्खन की तरह रहेंगी मुलायम

तवे से उतारते ही रोटियां हो जाती हैं कड़क तो आज़माएं ये उपाय, पूरे दिन मक्खन की तरह रहेंगी मुलायम

रोटी बनाने के बाद अगर वो कुछ ही समय में वो कड़क और रूखी हो जाती हैं तो सॉफ्ट और फूली हुई रोटी के लिए आप इन ट्रिक्स को ज़रूर आज़माएं।

How to get sof roti- India TV Hindi Image Source : SOCIAL How to get sof roti

मुलायम और फूली हुई रोटी खाना तो सभी को पसंद होता है लेकिन बहुत कम लोगों को ही ऐसी रोटियां नसीब होती हैं।  दरअसल, रोटी बनाते समय कई बार वो जल जाती हैं तो कई बार वो कड़क बनती हैं। कई बार रोटियां तवे से उतरती तो सॉफ्ट हैं लेकिन कुछ ही घंटों में कड़क हो जाती हैं।  यानी कुल मिलाकर कहें तो खाने की थाली में सॉफ्ट की बजाय हमेशा कड़क रोटियां आती हैं।  ऐसे में यहां आज हम आपको यह बताएंगे कि आप नरम और मुलायम रोटियां कैसे बना सकते हैं।  आज हम आपके साथ नरम रोटी बनाने के कुछ सीक्रेट को शेयर कर रहे हैं। इसकी मदद से आपकी रोटी कई घंटों तक मुलायम बने रहेगी।

आटा गूंथते समय इन ट्रिक्स का करें इस्तेमाल:

  • बर्फ के पानी से गुंथे आटा: अगर आप रोटी को लम्बे समय तक नरम और मुलायम बनाए रखना चाहते हैं तो बर्फ के पानी से गुंथे। बर्फ के पानी से आटा गूंथने से रोटियां मुलायम बनती हैं। आटा गूंथने के बाद उसे गीले कपड़े से ढक दें। 

  • नमक पानी से गुंथे: हल्के ठंडे पानी में नमक डालकर आटे को गुंथे। इससे रोटियां  तवे पर चिपकती नहीं हैं और लंबे समय तक सॉफ्ट रहती हैं।

  • आटे में घी लगाएं: आटे को गूंथने के बाद उसपर थोड़ा घी लगाकर 10-15 मिनट के लिए सेट होने दें। इससे रोटी नरम बनती है।

इन बातों का भी रखें ध्यान:

  • भाप से गर्म करें: अगर रोटियाँ सूख जाती हैं, तो उनकी सॉफ्टनेस को वापस लाने के लिए उन्हें भाप से गर्म करें।

  • सही आटे का इस्तेमाल करें: रोटी बनाने के लिए अच्छी क़्वालिटी वाला गेहूँ का आटा चुनें।

  • ये चीज़ें आटे को बनाएंगी सॉफ्ट: आटे को गूंथते समय उसमें तेल या दही मिलाएं। इससे रोटियां नर्म रहती है।  

  • आटे को ज़्यादा न गूंथें: आटे को ज़्यादा गूंथने या ज़्यादा बेलने से बचें, क्योंकि इससे ग्लूटेन बन सकता है और रोटियाँ सख्त हो सकती हैं।

  • नम जगह पर रखें रोटियां: नमी बनाए रखने के लिए रोटियों को ढके हुए कंटेनर में रखें या उन्हें गीले कपड़े में लपेट दें।

 

Latest Lifestyle News