A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर बच्चे के अंदर कूट-कूट कर भर जाएगी समझदारी, अगर फॉलो करेंगे ये पैरेंटिंग टिप्स

बच्चे के अंदर कूट-कूट कर भर जाएगी समझदारी, अगर फॉलो करेंगे ये पैरेंटिंग टिप्स

क्या आप भी अपने बच्चे को समझदार बनाना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको अपने बच्चे की परवरिश के दौरान कुछ टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए।

How to make your child genius?- India TV Hindi Image Source : FREEPIK How to make your child genius?

बदलते हुए जमाने में ज्यादातर पैरेंट्स को इस बात की चिंता सताती रहती है कि कहीं उनका बच्चा बाकी बच्चों से पीछे न रह जाए। लाइफ में सफलता हासिल करने के लिए पढ़ाई के साथ-साथ बच्चे के अंदर समझदारी को डेवलप करने की कोशिश भी करनी चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि महज एग्जाम में मार्क्स लाने से आपका बच्चा समझदार नहीं बन सकता। आइए कुछ ऐसी पैरेंटिंग टिप्स के बारे में जानते हैं, जो आपके बच्चे को समझदार बनाने में मददगार साबित हो सकती हैं।

दादी-नानी की कहानियां

किताब में लिखी हुई चीजों को रटने से समझदारी डेवलप नहीं हो सकता। बच्चे को समझदार बनाने में दादी-नानी की कहानियों को बहुत बड़ा हाथ हो सकता है। दरअसल, पुराने जमाने से स्टोरी टेलिंग और स्टोरी से मिलने वाली सीख बच्चों को काफी हद तक समझदार बना सकती हैं। इसलिए आपको भी बच्चों को मॉरल वैल्यूज की कुछ कहानियां रेगुलरली सुनाते रहना चाहिए।

परेशानियों से लड़ना सिखाएं

आपको हमेशा बच्चों के सामने गुड लिसनर बनने की कोशिश करनी चाहिए और उनकी सारी पेरशानियों को सुनकर समझने की कोशिश करनी चाहिए। लेकिन ध्यान रहे कि आपको अपने बच्चों की परेशानियों को खुद नहीं सुलझाना है। अगर आप अपने बच्चे को समझदार बनाना चाहते हैं तो बच्चों को परेशानियों से लड़कर जीतने दें और फिर बच्चों की सिचुएशन हैंडलिंग की तारीफ भी करें।

छोटी-छोटी जिम्मेदारियां डालें

बच्चों की परवरिश करते समय आपको छोटे-छोटे कामों में बच्चों की मदद जरूर लेनी चाहिए। इससे बच्चा न केवल दूसरों का हाथ बंटाना सीखेगा बल्कि उसके अंदर समझदारी और जिम्मेदारी भी पैदा होगी। जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता जाए, उसके काम करना बंद कर दीजिए। बच्चे को समझदार बनाने के लिए उसे खुद समय पर उठने, टाइम टेबल लगाने, कपड़े तह करने और बाकी के छोटे-मोटे काम करना सिखाएं।

ये भी पढ़ें: 

बच्चों के सामने गलती से भी ये 3 काम न करें पैरेंट्स, दिल और दिमाग पर पड़ सकता है बुरा असर

पब्लिक में नखरे करने लगता है आपका बच्चा, तो कंट्रोल करने के लिए मददगार साबित हो सकती हैं ये टिप्स

बच्चे को गलत संगति में पड़ने से बचाना है, तो पैरेंट्स को जरूर फॉलो करनी चाहिए ये टिप्स

Latest Lifestyle News