A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर गैस पर रखते ही टूट जाता है मिट्टी का बर्तन तो इस्तेमाल करने से पहले कर लें ये काम

गैस पर रखते ही टूट जाता है मिट्टी का बर्तन तो इस्तेमाल करने से पहले कर लें ये काम

Clay Pot Cooking Tips: आजकल बाजार में मिट्टी के बर्तन आसानी से मिल जाते हैं लेकिन इन में अगर खाना बनाया जाए तो ये चटक जाते हैं।

clay pots- India TV Hindi Image Source : FREEPIK tips to control clay pots from breaking

पुराने जमाने में मिट्टी के बर्तनों में ही चूल्हे पर खाना बनाया जाता था। एक बार फिर लोगों ने मिट्टी के बर्तनों का उपयोग करना शुरू कर दिया है। मिट्टी के बर्तनों में बना खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, इसके साथ ही खाने का स्वाद भी कई गुना बढ़ जाता है। मिट्टी के बर्तनों को अगर गैस पर इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों का खास ध्यान नहीं रखा जाए तो ये बहुत जल्द चटक कर टूट जाते हैं। यहां हम आपको ऐसी टिप्स बताने वाले हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आपके मिट्टी के बर्तन आसानी से नहीं टूटेंगे।

मिट्टी के बर्तन इस्तेमाल करने का तरीका (How to prepare a clay pot for cooking)

  1. बाजार से मिट्टी के बर्तन लाने के बाद इन्हें सीजन जरूर करें। ऐसा करके बर्तनों को टूटने से और खाना चिपकने से बचाया जा सकता है। मिट्टी के बर्तन को कम से कम 12 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें। इसके बाद बर्तन को पानी से निकालें और धूप में सुखाएं। जब मिट्टी का बर्तन अच्छे से सूख जाए तो पूरे बर्तन में अच्छे से तेल लगाएं और फिर एक बार कम से कम 2 घंटे से लिए धूप में रखें।
  2. मिट्टी का बर्तन पहली बार इस्तेमाल करने पर इसमें सीधे खाना न बनाएं बल्कि पहली बार में इसमें 3 से 4 चम्मच तेल डालें और तेल गर्म होने पर इसमें प्याज या आलू भूनें और फिर इसे निकालकर फेंक दें।
  3. इसके अलावा आप पहली बार मिट्टी के बर्तन में थोड़े से चावल भी बना सकते हैं। इन चावलों को बनाते वक्त पानी खूब डालें और चावल को अच्छे से पकाएं। पहली बार बर्तन में बने इन चावलों को खाने में इस्तेमाल न करें।
  4. मिट्टी के बर्तन को गैस पर इस्तेमाल करते हुए हमेशा आंच बिल्कुल धीमी रखें। तेज आंच पर मिट्टी के बर्तन टूटने का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: किचन में मौजूद सामानों से घर में बनाएं ये 5 स्क्रब, नेचुरल ग्लो से चमकेगा चेहरा 

महाकाल के दर्शन के लिए जा रहे हैं उज्जैन तो इन जगहों को भी अपनी ट्रेवल लिस्ट में करें शामिल

बिना चूल्हे पर चढ़ाए बनती हैं ये 3 चीजें, खाकर तेजी से घट सकता है आपका मोटापा

Latest Lifestyle News