A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर सुबह या फिर शाम, वजन घटाने के लिए किस समय करनी चाहिए वॉक? कुछ ही हफ्तों के अंदर दिखने लगेगा असर

सुबह या फिर शाम, वजन घटाने के लिए किस समय करनी चाहिए वॉक? कुछ ही हफ्तों के अंदर दिखने लगेगा असर

क्या आप भी अपनी वेट लॉस जर्नी को आसान बनाना चाहते हैं? अगर हां, तो मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आपको वॉक पर जाने के सबसे सही समय के बारे में जान लेना चाहिए।

Morning Walk VS Evening Walk- India TV Hindi Image Source : PEXELS Morning Walk VS Evening Walk

वेट लूज करने के लिए लोग जिम में पसीना बहाने के साथ-साथ हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट प्लान को फॉलो करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर रोज महज वॉक करने से आप अपनी बॉडी में जमा एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न कर सकते हैं? एक्सपर्ट्स अक्सर वजन घटाने के लिए वॉक करने की सलाह देते हैं। आइए जानते हैं कि वेट लूज करने के लिए आपको सुबह वॉक को अपने डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए या फिर आपको शाम को वॉक करनी चाहिए। 

मॉर्निंग वॉक बूस्ट करे मेटाबॉलिज्म 

वजन घटाने के लिए मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करना बेहद जरूरी होता है। अगर आपका मेटाबॉलिज्म स्लो होगा तो आपको वेट लूज करने में काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक सुबह-सुबह वॉक करने से आप अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। सुबह-सुबह वॉक करने से अपकी बॉडी कैलोरी को जल्दी बर्न कर पाएगी। 

ईवनिंग वॉक स्ट्रेस रिलीज करने में मददगार 

ईवनिंग वॉक स्ट्रेस को रिलीज करने में काफी ज्यादा कारगर साबित हो सकती है। ईवनिंग वॉक आपकी गट हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। अगर आप डाइजेशन इम्प्रूव करना चाहते हैं तो शाम को वॉक करना शुरू कर दीजिए। इसके अलावा ईवनिंग वॉक्स वेट लॉस और मेंटल हेल्थ पर भी पॉजिटिव असर डाल सकती हैं। 

किसे चूज करना ज्यादा बेहतर? 

मॉर्निंग और ईवनिंग वॉक्स, दोनों ही आपके बढ़ते हुए वेट को कंट्रोल कर सकती हैं। वेट लूज करने के लिए आप अपने रूटीन और बॉडी रिएक्शन के हिसाब से सुबह या फिर शाम में से किसी एक समय वॉक कर सकते हैं। हालांकि, आयुर्वेद के मुताबिक सुबह के समय वॉक को रूटीन में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ें: 

दूर करना चाहते हैं हाथ-पैरों की कमजोरी, तो डाइट में शामिल करें खाने की ये दमदार चीजें

बच्चों को गेमिंग की लत लगने से बचाना क्यों जरूरी है? गेम एडिक्शन की वजह से पड़ सकते हैं लेने के देने

भीगे हुए बादाम ही नहीं, इनके छिलके भी हैं बड़े काम के, इन तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल

Latest Lifestyle News