A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर बच्चों को पीटने से क्या होता है? पैरेंट्स का ऐसा बर्ताव खराब कर सकता है बच्चे का फ्यूचर

बच्चों को पीटने से क्या होता है? पैरेंट्स का ऐसा बर्ताव खराब कर सकता है बच्चे का फ्यूचर

कहीं आप भी अपने बच्चे के ऊपर हाथ उठाने की गलती तो नहीं कर रहे हैं? अगर हां, तो आपको अपनी इस गलती को तुरंत सुधार लेना चाहिए वरना आपके बच्चे के फ्यूचर पर काफी बुरा असर पड़ सकता है।

Parents Scolding Kid- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Parents Scolding Kid

भारत में पैरेंट्स अक्सर बच्चों को कोई बात समझाने के लिए मार-पिटाई का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी पिटाई की वजह से आपके बच्चे की फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर कितना बुरा असर पड़ सकता है? अगर आप भी अपने बच्चों पर हाथ उठाते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत सुधार लीजिए वरना आपके बच्चा आगे चलकर सफलता हासिल नहीं कर पाएगा। आइए बच्चों के ऊपर हाथ उठाने के कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में जानते हैं।

  • खत्म होने लगता है कॉन्फिडेंस- अगर आप अपने बच्चे की अक्सर पिटाई करते हैं, तो धीरे-धीरे उसका कॉन्फिडेंस खत्म होने लगेगा। अंडर कॉन्फिडेंट होने की वजह से आपके बच्चे को फ्यूचर में सफलता का मुकाम हासिल करने में काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

  • नहीं कर पाएगा फोकस- बार-बार मार-पीट की वजह से आपका बच्चा किसी और एक्टिविटी पर फोकस नहीं कर पाएगा। बच्चे का दिमाग बार-बार पिटाई वाली बात पर अटक सकता है। इस वजह से आपका बच्चा चाइल्डहुड ट्रॉमा का शिकार भी बन सकता है। 

  • चिड़चिड़ेपन का शिकार- आपके हाथ उठाने की वजह से बच्चा चिड़चिड़ा भी हो सकता है। आपके इस तरह के बर्ताव से आपके और आपके बच्चे के रिश्ते के बीच में दूरियां पैदा होने लगेंगी। हो सकता है कि वो अपना गुस्सा किसी दूसरे बच्चे पर निकालने की कोशिश करे, जो वाकई में काफी ज्यादा खतरनाक साबित होगा।

अगर आप अपने बच्चे से नाराज हैं और अपना गुस्सा जाहिर करना चाहते हैं तो आपको सही तरीका अपनाना चाहिए। बच्चे पर हाथ उठाने की जगह आप उससे कुछ घंटों के लिए बात करना बंद कर दीजिए, बच्चा खुद-ब-खुद आपके पास आएगा। जब बच्चा आपसे बात करने आए, तब आपको प्यार से उसे अपनी बात समझाने को कोशिश करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें:

कपड़ों पर लगे तेल-मसालों के जिद्दी दाग हो जाएंगे छूमंतर, अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

अभी तक ट्राई नहीं की जामुन से बनाई जाने वाली ये 4 डिश? कम से कम एक बार जरूर बनाकर देखें

सिल्की-सॉफ्ट बालों के लिए घर पर बनाएं नेचुरल कंडीशनर, महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का रिजल्ट पड़ जाएगा फीका

Latest Lifestyle News