A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर हासिल करना चाहते हैं सफलता का मुकाम, तो Ratan Tata की इन बातों को अपने जीवन में उतार लें

हासिल करना चाहते हैं सफलता का मुकाम, तो Ratan Tata की इन बातों को अपने जीवन में उतार लें

रतन टाटा के व्यक्तित्व को चाहने वाले लोगों की तादाद अच्छी खासी है। न जाने कितने लोग रतन टाटा को अपना आदर्श मानते हैं। आइए रतन टाटा के कुछ कोट्स से प्रेरणा लेने की कोशिश करते हैं।

Ratan Tata Famous Quotes- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Ratan Tata Famous Quotes

रतन टाटा के निधन की खबर से लोग काफी ज्यादा दुखी हैं। रतन टाटा न केवल अपने बिजनस के लिए बल्कि अपने व्यक्तित्व के लिए भी जाने जाते थे। दूसरों की मदद करते रहने की आदत की वजह से लोग टाटा संस के चेयरमैन की इतनी ज्यादा इज्जत करते हैं। रतन टाटा से आप सिर्फ बिजनस ही नहीं बल्कि जिंदगी जीने का तरीका भी सीख सकते हैं। अगर आपने रतन टाटा द्वारा कही गई इन बातों पर अमल कर लिया, तो यकीन मानिए आपको सफलता का मुकाम हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता।

उतार-चढ़ाव को स्वीकार करें

रतन टाटा कहते थे कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए उतार-चढ़ाव जरूरी है। ईसीजी में एक सीधी रेखा का मतलब है कि हम जीवित नहीं है। रतन टाटा के इस कोट के मुताबिक आपको उतार-चढ़ाव को स्वीकार करने की कोशिश करनी चाहिए। असफलता का शोक मनाने की जगह सीख लेकर आगे बढ़िए।

खुद पर होना चाहिए भरोसा

रतन टाटा का कहना था कि वो सही फैसले लेने में विश्वास नहीं करते, वो फैसले लेते हैं और फिर उन्हें सही साबित कर देते हैं। इस कोट के मुताबिक आपको खुद पर भरोसा होना चाहिए। अगर आप अपने लिए गए फैसलों को लेकर कॉन्फिडेंट हैं, तो आपको आज नहीं तो कल सफलता जरूर मिलेगी।

सबको साथ लेकर चलें

रतन टाटा कहते थे कि अगर आप तेजी से चलना चाहते हैं तो आपको अकेले चलकर सफर तय करना चाहिए। लेकिन अगर आप दूर तक चलना चाहते हैं तो आपको सभी के साथ मिलकर सफर तय करने की कोशिश करनी चाहिए।

चुनौती को मौके में बदलें

रतन टाटा का कहना था कि अगर लोग आपके ऊपर पत्थर मारते हैं, तो आपको उन पत्थरों का इस्तेमाल अपना महल बनाने के लिए कर लेना चाहिए। कुल मिलाकर आपको अपने सफलता के सफर के दौरान दिखाई देने वाली बाधाओं या फिर चुनौतियों को अवसर में बदल देना चाहिए।

आगे आने वाली कई पीढ़ियां रतन टाटा के इन अनमोल विचारों से बहुत कुछ सीख सकती हैं। इस तरह के विचारों पर अमल कर आप न केवल अपने प्रोफेशन में सफलता हासिल करेंगे बल्कि लोगों के दिलों में भी जगह बना पाएंगे।

 

Latest Lifestyle News