A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर पितृ पक्ष में भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये काम, पूर्वजों के लिए श्राद्ध के दौरान इन गलतियों से कर लें तौबा

पितृ पक्ष में भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये काम, पूर्वजों के लिए श्राद्ध के दौरान इन गलतियों से कर लें तौबा

पितृ पक्ष में सभी को अपने पूर्वजों का सम्मान कर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि श्राद्ध के पवित्र समय क्या-क्या काम नहीं करने चाहिए?

पितृ पक्ष में कौन से काम नहीं करने चाहिए?- India TV Hindi Image Source : SOCIAL पितृ पक्ष में कौन से काम नहीं करने चाहिए?

पितृ पक्ष यानी श्राद्ध के 16 दिन हमारे पूर्वजों के सम्मान के लिए समर्पित होते हैं। मान्यता है कि श्राद्ध के दौरान हमारे दिवंगत प्रियजनों की आत्माएं पृथ्वी पर आती हैं। लोग इन दिनों में अपने पूर्वजों के लिए प्रार्थना करते हैं और उन्हें प्रसाद भी अर्पित करते हैं। पितृ पक्ष 18 सितंबर, 2024 से शुरू होकर 2 अक्टूबर, 2024 को समाप्त होगा। आइए जानते हैं कि इस पवित्र समय के दौरान आपको क्या-क्या नहीं करना चाहिए। अपने पूर्वजों के लिए आपको पितृ पक्ष में इस तरह की गलतियां नहीं करनी चाहिए।

खाने-पीने की इन चीजों से बनाएं दूरी

अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो आपको श्राद्ध के दौरान नॉन वेज फूड आइटम्स से परहेज करना चाहिए। अपने दिवंगत प्रियजनों को इज्जत देने के लिए नॉन वेज से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है। इन दिनों में आपको शराब पीना भी अवॉइड करना चाहिए। इसके अलावा कुछ लोग तो पितृ पक्ष के दौरान लहसुन-प्याज खाने से भी बचते हैं।

नहीं खरीदनी चाहिए नई चीजें

मान्यता है कि इन दिनों में नए कपड़े या फिर नए गहने नहीं खरीदने चाहिए। इसके अलावा शादी, पार्टी या फिर किसी भी तरह के सेलिब्रेशन को होस्ट न करने या फिर अटेंड न करने की सलाह भी दी जाती है। इन दिनों में आपको अपने पूर्वजों को याद करना चाहिए और अपने घर के माहौल में शांति बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए।

लड़ाई-झगड़े से बनाएं दूरी

श्राद्ध के दौरान घर में नेगेटिव एनर्जी को पैदा होने से रोकना चाहिए। यही वजह है कि इन दिनों में घर में लड़ाई-झगड़े नहीं होने चाहिए। आपके घर में सुख-शांति के माहौल की जगह झगड़े वाला माहौल देखकर आपके पूर्वजों को दुख पहुंच सकता है।

बाल/नाखून काटने से बचना चाहिए

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हिंदू मान्यताओं के मुताबिक पितृ पक्ष के दौरान बाल या फिर नाखून नहीं काटने चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इन दिनों में इस तरह की एक्टिविटीज की वजह से घर में नेगेटिव एनर्जी पैदा हो सकती है।

 

Latest Lifestyle News