A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर ये 3 महीने हैं सेहत के लिए सबसे अच्छे, जिसे घटाना है वजन वो सिर्फ रोज ये एक काम कर ले, गल जाएगी चर्बी

ये 3 महीने हैं सेहत के लिए सबसे अच्छे, जिसे घटाना है वजन वो सिर्फ रोज ये एक काम कर ले, गल जाएगी चर्बी

Best Time For Weight Loss: वजन घटाने के लिए आने वाले 3 महीने बेस्ट हैं। अक्टूबर से लेकर दिसंबर तक आप वजन घटाने के लिए कड़ी मेहनत कर सकते हैं। इन दिनों मौसम सुहाना होता है और आपका मेटाबॉलिज्म भी फास्ट काम करता है। जानिए वजन घटाने के लिए कौन सा समय सबसे अच्छा होता है?

वजन घटाने का सबसे अच्छा समय- India TV Hindi Image Source : FREEPIK वजन घटाने का सबसे अच्छा समय

अक्टूबर से लेकर दिसंबर तक, ये तीन महीने सेहत के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं। इन 3 महीनों में न ज्यादा गर्मी पड़ती है और न ही सर्दी। इसलिए वजन घटाने के लिए इन तीन महीनों को सबसे अच्छा माना जाता है। अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो बस जमकर इन 3 महीनों तक ये एक काम कर लें। इससे आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा। वजन घटाने के लिए नियम से दिन में किसी भी वक्त 1 घंटे व्यायाम के लिए निकाल लें। अब न गर्मी का बहाना चलेगा और न ही ठंडा का, क्योंकि फिटनेस के लिए ये सबसे अच्छा मौसम माना जाता है। जानिए वजन घटाने के लिए आपको क्या करना होगा

वजन घटाने का सबसे अच्छा मौसम

रोजाना वॉक- इन दिनों सुबह और शाम दोनों टाइम अच्छा मौसम है। आप अपने काम और कमिटमेंट्स के हिसाब से किसी भी वक्त अपनी वॉक के लिए 1 घंटा जरूर निकालें। रोजाना वॉक करने से आपका वजन काफी कम हो जाएगा। वॉक करने से आपकी ओवरऑल सेहत पर भी पॉजिटिव असर पड़ेगा।

अच्छी डाइट- बारिश के दिनों में हमारा मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है। लेकिन सर्दियों में ये तेजी से वर्क करने लगता है। इसलिए इन दिनों अच्छी हेल्दी डाइट लें। वैसे भी ठंड के दिनों में कई तरह के फल और सब्जियों का सीजन आने लगता है। आप खाने में ज्यादा से ज्यादा फल, सब्जियां और सलाद शामिल करें। इससे मोटापा कम होगा।

एक्सरसाइज करें- अगर आपको वॉक करने में आलस आता है तो रोजाना आधा घंटे से लेकर 45 मिनट तक कोई भी व्यायाम जरूर करें। आप चाहें तो योग कर सकते हैं। या फिर जिम में जाकर किसी भी तरह का वर्कआउट कर सकते हैं। डांस या जुम्बा के जरिए भी वजन कम कर सकते हैं। ये किसी भी एक्टिविटी के लिए परफेक्ट टाइम है।

वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा समय 

वजन घटाने के लिए वैसे तो आप दिन में कभी भी व्यायाम कर सकते हैं। लेकिन जो लोग सुबह किसी तरह की फिटनेस एक्सरसाइज करते हैं उन्हें फिटनेस रिजल्ट तेजी और जल्दी मिलते हैं। सुबह के समय व्यायाम करने के फायदे ज्यादा हैं। इस समय हमारा मेटाबॉलिज्म तेज काम करता है। जब आप सुबह व्यायाम करते हैं तो इससे पूरा दिन फ्रेश और एनर्जेटिक फील करते हैं। सुबह के वक्त वॉक करना दिमाग के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

Latest Lifestyle News