A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर इस तरह खाएंगे चावल तो नहीं बढ़ेगा वजन, आधी रह जाएगी कैलोरी, जानिए ये नया तरीका

इस तरह खाएंगे चावल तो नहीं बढ़ेगा वजन, आधी रह जाएगी कैलोरी, जानिए ये नया तरीका

Rice For Weight Loss: अब चावल खाने से वजन नहीं बढ़ेगा। बस आपको चावल को पकाने का तरीका बदलने की जरूरत है। इससे चावल में मौजूद कैलोरीज करीब 50% तक कम हो जाती हैं। जानिए चावल पकाने और खाने का सही तरीका क्या है?

Rice For Weight Loss- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Rice For Weight Loss

वजन घटाने के लिए लोग सबसे पहले चावल और रोटी खाना छोड़ते हैं। डाइटिंग के चक्कर में सफेद चावल से दूरी बना लेते हैं। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं बिना चावल के जिनका पेट नहीं भरता है। खाने में दाल चावल का स्वाद ज्यादातर लोगों को पसंद आता है। लेकिन इससे मोटापा भी तेजी से बढ़ता है। अगर आप भी मोटापे के डर से चावल नहीं खाते हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। वैज्ञानिकों ने चावल बनाने का ऐसा नया तरीका बताया है जिससे चावल की कैलोरी आधी रह जाएंगी। इस तरह चावल खाने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा और आपको स्वाद से भी कोई कॉम्प्रोमाइज नहीं करना पड़ेगा। जानिए वजन घटाने के लिए कैसे खाएं चावल?

कुछ लोगों को चावल खाने की क्रेविंग होती है। खासतौर से भारत में छोले-चावल, राजमा-चावल, कढ़ी चावल घरों में खूब बनते हैं। चावल से बिरयानी, पुलाव, मटर-पुलाव, मंचूरियन राइस, फ्राइड राइस और न जाने कितने तरह की डिश तैयार होती हैं। अगर आप रोज थोड़े चावल खाते हैं तो परेशान होने की बात नहीं है। अब आप चावल खाने से भी मोटे नहीं होंगे।

चावल पकाने का नया तरीका

श्रीलंका के वैज्ञानिकों ने चावल पकाने एक ऐसा तरीका निकाला है जिससे चावल की कैलोरी आधी रह जाएंगी। यानि अगर आपने उनके बताए तरीके से चावल खाए तो वजन नहीं बढ़ेगा। इसमें चावल बनाने और खाने का तरीका शामिल है। 

वजन घटाने के लिए कैसे खाएं चावल?

  1. चावल बनाने का जो तरीका बताया गया है उसमें पहले चावल को धो लें और 15 मिनट के लिए पानी में भिगो दें।

  2. अब चावल को बनाने के लिए 1 चम्मच नारियल का तेल डालें और उसमें चावल डालकर 1 मिनट फ्राई करें।

  3. अब पानी डालें और कुकर को बंद कर दें। चावल को धीमी आंच पर ही पकाना है।

  4. जब चावल पक जाएं तो ठंडा होने दें और फिर उन्हें 12 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।

  5. जब 12 घंटे हो जाएं तो चावल को फिर से नॉर्मल टेंपरेचर पर लाएं या गर्म करके खाएं।

वैज्ञानिकों का दावा है कि अगर आप इस तरह चावल खाते हैं तो इससे मोटापा नहीं बढ़ेगा। इस ट्रिक से पके चावल में 50%-60% कैलोरी कम हो जाती हैं। जिससे तेजी से वजन नहीं बढ़ता है। रिसर्च में ये भी कहा गया है कि इस तरह के चावल पकाकर खाने से वजन कम भी होता है।

 

Latest Lifestyle News