A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर करवा चौथ में सास को दी जाती हैं ये 5 जरूरी चीजें, जानिए बहू को क्या-क्या मिलता है?

करवा चौथ में सास को दी जाती हैं ये 5 जरूरी चीजें, जानिए बहू को क्या-क्या मिलता है?

Karwa Chauth Me Saas Ke Liye Gift: करवा चौथ का व्रत पति की लंबी आयु के लिए होता है। लेकिन इस व्रत को रखने के बाद सास को भी कई चीजें दी जाती है। बदले में सास भी बहू को कुछ चीजें देती हैं। जानिए करवचौथ में सास को क्या दिया जाता है?

करवा चौथ में क्या दिया जाता है- India TV Hindi Image Source : INDIA TV करवा चौथ में क्या दिया जाता है

अगर आप पहला बार करवा चौथ का व्रत कर रही हैं तो आपको इस व्रत से जुड़े सभी नियमों का पता होना जरूरी है। करवा चौथ का व्रत भले ही महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए करती हैं, लेकिन इस व्रत में सास का भी विशेष महत्व होता है। जी हां करवा चौथ के व्रत में खासतौर से सास के लिए कुछ चीजें खरीदी जाती हैं और उन्हें गिफ्ट किया जाता है। खासतौर से सुहाग के सामान सास को दिए जाते हैं। अगर आपके सास नहीं है तो ननद या फिर जेठानी को ये चीजें दे सकते हैं। हालांकि बदले में सास भी बहू को सदा सौभाग्यवी होने का आशीर्वाद और कुछ चीजें देती हैं। जानिए करवा चौथ पर सास को क्या दिया जाता है और बहू को क्या मिलता है?

करवा चौथ पर सास को क्या दिया जाता है?

करवा चौथ पर सास के लिए खास चीजें खरीदी जाती हैं। इसमें सास के लिए साड़ी, सुहाग के सामान जैसे चांदी की पायल और बुछए खरीदकर बहुएं देती हैं। चूड़ी, बिंदी, सिंदूर, नेल पॉलिश, लिपस्टिक, काजल और मेहंदी भी गिफ्ट में दी जाती है। अगर आप कोई दूसरा उपहार देना चाहते हैं तो वो भी साथ में दे सकते हैं। इन सामानों को व्रत खोलने के बाद सास के पैर छूते वक्त दिया जाता है। बदले में सास बहू को ढ़ेर सारा आशीर्वाद देती हैं।

करवा चौथ पर सास बहू को क्या देती है?

करवा चौथ पर सास भी बहू को सरगी देती है। वैसे सरगी का चलन पंजाबियों में ज्यादा होता है। सरगी को व्रत रखने वाली महिलाएं सुबह के वक्त खाती हैं। सरगी सुबह 4 बजे से पहले खानी होती है। सरगी में खाने-पीने की चीजें, मिठाई, सेवईं, 16 श्रृंगार के सामान, पूजन सामग्री जैसी चीजें होती हैं। सरगी में फल, मिठाइयां, ड्रायफ्रूट को व्रत रखने वाली महिलाएं खाती हैं।

करवा चौथ पर मायके से क्या-क्या आता है?

अगर आप पहली बार करवा चौथ का व्रत कर रही हैं तो आपके मायके से भी कुछ चीजें आती हैं। जिसमें लड़की यानि व्रत करने वाली महिला के लिए कपड़े, उसके पति के लिए कपड़े, मिठाई और फल दिए जाते हैं। कई जगहों पर सास और ननद या पूरे परिवार के लिए कपड़े दिए जाते हैं। इसका चलन अलग-अलग भी हो सकता है।

Latest Lifestyle News