A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर घुटनों के दर्द से लेकर डैंड्रफ तक, जानें सबसे कारगर देसी इलाज करीना कपूर की न्यूट्रिशनिस्ट से

घुटनों के दर्द से लेकर डैंड्रफ तक, जानें सबसे कारगर देसी इलाज करीना कपूर की न्यूट्रिशनिस्ट से

सोंठ के फायदे: सेहत के लिए सोंठ का सेवन कई प्रकार से काम कर सकता है। इसी बारे में Celebrity Nutritionist Rujuta Diwekar से जानते हैं विस्तार से।

dry_ginger_benefits- India TV Hindi Image Source : FREEPIK dry_ginger_benefits

सोंठ के फायदे: सोंठ के फायदे के बारे में हम सभी ने दादी-नानी से सुना होगा। लेकिन, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दिवेकर (Celebrity Nutritionist Rujuta Diwekar) ने हाल ही में अपने इस्टा पोस्ट में इस बारे में बात की है। दरअसल, सोंठ में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो कि जोड़ों में दर्द को करने में मददगार है। इसके अलावा ये एंटी बैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर है जो कि शरीर में बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन को रोक सकता है। इसके अलावा ये एलर्जी से भी बचाव में मददगार है। लेकिन, इन तमाम चीजों के अलावा  सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दिवेकर ने सोंठ के कुछ अलग ही फायदे बताए। जानते हैं विस्तार से।

सेहत के लिए सोंठ के फायदे-Dry ginger benefits in hindi

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दिवेकर (Celebrity Nutritionist Rujuta Diwekar) बताती हैं कि सोंठ में कई बायोएक्टिव अणु हैं और वे कई प्रकार की भूमिकाएं निभाते हैं
-इसका एंटीऑक्सीडेंट गुण जो कि शरीर में सूजन को कम करने में मददगार है। 
-सोंठ में ट्रिप्सिन और लाइपेस जैसे प्रोटीन होते हैं जो प्रोटीन और फैट को तोड़ने के लिए आवश्यक एंजाइम की क्रिया में मदद करता है।
-साथ ही सोंठ में एनाल्जेसिक गुण होता है जो कि दर्द कम करने में मददगार है।

कमजोर स्टेमिना वाले पुरुष खाने में शामिल करें ये 4 चीजें, मासंपेशियों की ताकत बढ़ाने के साथ मिलेंगे कई फायदे

-इसके अलावा सोंठ मेटाबोलिज्म को तेज करता है और सर्दियों में कब्ज की समस्या से बचाता है।
-सोंठ बालों और स्किन की समस्याओं को कम करने में मदद करता है। ये एंटीबैक्टीरियल है जो कि डैंड्रफ को कम करने में मददगार है। 

सफेद बाल वालों के लिए बड़े काम की चीज है लोहे की कढ़ाई, ऐसे करें इस्तेमाल

खाने में ऐसे शामिल करें सोंठ-How to use sonth powder

खाने में सोंठ को शामिल करने के कई तरीके हैं। जैसे आप इसे चाय में मिला कर ले सकते हैं। सोंठ को आप घी और शहद के साथ ले सकते हैं। लड्डू बना कर खा सकते हैं। इसके अलावा सर्दी-जुकाम में आप दाल चावल के साथ भी ले सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News