A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर बिल्ली की पॉटी से बनती है सबसे कीमती कॉफी, भारत में होती है तैयार, बड़े-बड़े सेलेब्स शौक से पीते हैं

बिल्ली की पॉटी से बनती है सबसे कीमती कॉफी, भारत में होती है तैयार, बड़े-बड़े सेलेब्स शौक से पीते हैं

International Coffee Day 2024: कॉफी पीने से शौकीन हैं तो आपने सिवेट कॉफी का नाम तो सुना होगा। ये दुनिया की सबसे कीमती कॉफी है। लेकिन जब आपको पता चलेगा कि इसे बिल्ली की पॉटी से तैयार किया जाता है। को शायद पीने का मन न करे। भारत में भी ये कॉफी तैयार की जाती है। जानिए इस कॉफी में क्या होता है खास?

 Civet Cat Coffee- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Civet Cat Coffee

दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग कॉफी के दीवाने हैं। कॉफी को लेकर दीवनागी ऐसी होती है कि लोग नए-नए स्वाद ट्राई करते हैं। एक से एक महंगी कॉफी का स्वाद लेना चाहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया की सबसे महंगी कॉफी बिल्ली की पॉटी से तैयार की जाती है। जी हां इस कॉफी को कोपी लुवाक (Kopi luwak) कहा जाता है। ये कॉफी भारत समेत कई एशियाई देशों में भी तैयार की जाती है। जानिए आखिर क्यों लोग इस कॉफी को बड़े शौक से पीते हैं?

कॉफी बीन्स खाने के बाद बिल्ली करती है पॉटी

दरअसल बिल्ली की एक प्रजाति है सिवेट केट के नाम से जानी जाती है। ये सिवेट बिल्ली कॉफी की सबसे अच्छी बीन्स को खाने की शौकीन होती है। ये बिल्ली कॉफी चेरी को अधकच्चे में ही खा जाती है और इसका गूदा पचाकर बीज को निकाल देती है। सिवेट बिल्लियां इस कॉफी बीन्स को पूरी तरह से नहीं पचा पाती है और पॉटी में कॉफी के हजम नहीं हुए हिस्से निकल आते हैं।

बिल्ली की पॉटी से ऐसे बनती है कॉफी

बिल्ली की पॉटी को शुद्ध करके कॉफी को तैयार किया जाता है। इसे जर्म्स मुक्त बनाने के लिए कई बार प्रोसेस किया जाता है। बीन्स को धोकर भूना जाता है। फिर इससे तैयार होती है दुनिया की सबसे महंगी कॉफी। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि इस कॉफी को बिल्ली की पॉली से लेने की क्या जरूरत है। इसे ऐसे भी तो इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन कहा जाता है कि जब ये कॉफी के बीज बिल्ली के शरीर में आंतों से गुजरते हैं तो इसमें कई तरह के पाचक एंजाइम मिल जाते हैं जिससे इसकी पौष्टिकता कई गुना बढ़ जाती है।

क्यों पसंद की जाती है सिवेट कॉफी 

कहा जाता है कि सिवेट कॉफी काफी फायदेमंद साबित होती है। अमेरिका से लेकर खाड़ी देशों और यूरोप में लोग इस काफी को बड़े शौक से पीते हैं। इस कॉफी को दुनियाभर में बड़े रईस पीते हैं। इस कॉफी का 1 कप अमेरिका में करीब 6 हजार रुपए तक में बिकता है। 1 किलो कॉफी की कीमत 25-30 हजार रुपए होती है। 

भारत में पैदा होती है बिल्ली की पॉटी से तैयार कॉफी

भारत में कर्नाटक राज्य के कुर्ग जिले में सिवेट कॉफी तैयार की जाती है। इसके अलावा एशियाई देशों में इंडोनेशिया में भी सिवेट कॉफी का उत्पादन होता है। अब कॉफी के लिए बड़ी संख्या में सिवेट बिल्ली को कैद भी किया जाता है।

 

Latest Lifestyle News