A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर दाल और सब्जी में नमक पड़ गया है ज़्यादा तो टेंशन न लें, ट्राई करें ये ट्रिक्स, नहीं बिगड़ेगा खाने का स्वाद

दाल और सब्जी में नमक पड़ गया है ज़्यादा तो टेंशन न लें, ट्राई करें ये ट्रिक्स, नहीं बिगड़ेगा खाने का स्वाद

आज हम आपको बताएंगे कि अगर सब्जी में नमक ज्यादा पड़ जाए तो उसे कैसे ठीक किया जाए। आप इन तरीकों को अपनाकर सब्जी में पड़े नमक की मात्रा को आसानी से कम कर सकते हैं।

How to reduce salt in your foods- India TV Hindi Image Source : SOCIAL How to reduce salt in your foods

नमक दाल और सब्जी में पड़ने वाला एक ऐसा चीज़ है जो कम हो जाए तो खाना फीका लगने लगता है और ज़्यादा हो जाए तब तो कोई खा ही नहीं पाता। कम होने पर तो फिर भी लोग ऊपर से नमक छिड़क लेते हैं लेकिन जब नमक ज़्यादा हो जाता है तो समझें पूरा खाना खराब हो जाता है।दरअसल, कई बार खाना बनाते समय गलती से नमक ज़्यादा पड़ जाता है ऐसे में में खाने का पूरा स्वाद ही बिगड़ जाता है और फिर लोग इसे खाना पंसद नहीं करते हैं और पूरी दाल या सब्जी को फेंकना पड़ता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि अगर सब्जी में नमक ज्यादा पड़ जाए तो उसे कैसे ठीक किया जाए। आप इन तरीकों को अपनाकर सब्जी में पड़े नमक की मात्रा को आसानी से कम कर सकते हैं।

खाने में नमक ज्यादा पड़ने पर ये ट्रिक आज़माएं:

  • आलू के टुकड़े: अगर दाल या सब्जी में नमक ज़्याद पड़ जाए तो ऐसी स्थिति में आप आलू  के कुछ टुकड़ों को डाला या सब्जी में डाल दें।आलू नमक को अब्सॉर्ब कर लेता है।सब्जी या दाल को परोसते समय आलू को बाहर निकाल लें। 

  • नींबू का रस: नींबू का खट्टा स्वाद नमक की मात्रा को कम कर सकता है।अगर दाल या सब्जी में नमक ज्यादा डल जाए तो परेशान होकर उसे फेंकने की बजाय नींबू का रस डाल दें क्योंकि इसका खट्टापन नमक की मात्रा को बराबर कर देगा

  • दही: सब्जी में नमक ज्यादा हो जाने पर आप दही इस्तेमाल कर सकते हैं। सब्जी में एक या दो चम्मच दही डालकर अच्छे से मिला दें। दही नमक की मात्रा को संतुलित कर देगा और आपकी सब्जी फिर से टेस्टी हो जाएगी। 

  • देसी घी: देसी घी भी सब्जी में नमक की मात्रा को कम करने का काम करता है। अगर नमक के साथ-साथ मिर्च भी ज्यादा हो गई है तो ऐसे में देसी घी का इस्तेमाल करें। 

 

Latest Lifestyle News