A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर वॉशिंग मशीन में रिंग या छल्ले वाले पर्दे धोने से पहले जान लें ये ट्रिक, न मशीन खराब होगी न पर्दा

वॉशिंग मशीन में रिंग या छल्ले वाले पर्दे धोने से पहले जान लें ये ट्रिक, न मशीन खराब होगी न पर्दा

How To Wash Curtains In Washing Machine: दिवाली से पहले घर के पर्दों को चमकाना है तो वॉशिंग मशीन में डालकर धो लें। हालांकि मेटल रिंग वाले पर्दों को धोने से पहले कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है जिससे पर्दे और मशीन दोनों खराब होने से बच जाएं।

वॉशिंग मशीन में पर्दे कैसे धोएं- India TV Hindi Image Source : FREEPIK वॉशिंग मशीन में पर्दे कैसे धोएं

दिवाली की सफाई जोरों पर है। घर में पर्दे से लेकर पायदान तक हर चीज साफ-सुथरी और चमचमाती हुई होनी चाहिए। पर्दों को धोने में बड़ी आफत आती है। ऐसे में आप वॉशिंग मशीन में आसानी से पर्दे धो सकते हैं। अगर आपके पर्दों में छल्ले या मेटल की रिंग लगी हैं। तो ऐसे पर्दों को धोने से पहले कुछ खास ट्रिक्स को फॉलो करना जरूरी है। कई बार रिंग्स के रगड़ने से पर्दे और मशीन दोनों खराब हो सकते हैं। कुछ लोग पर्दों को धोने से पहले उसके छल्ले निकाल लेते हैं और फिर पर्दे धोते हैं। लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। वॉशिंग मशीन में पर्दे धोने से पहले ये ट्रिक जरूर अपना लें।

वॉशिंग मशीन में पर्दे धोने का तरीका

वॉशिंग मशीन में पर्दा धोने जा रहे हैं तो सबसे पहले जरूरी है कि आप किसी एक रस्सी से पर्दे में लगे सारे हुक को इकट्ठा करके बांध दें। इससे पर्दे के हुक घूमते वक्त टूटेंगे नहीं और न ही इन रिंग्स के कारण वॉशिंग मशीन खराब होगी और आवाज आएगी। पर्दे धो लेने के बाद धूप में सुखा दें।

वॉशिंग मशीन में छ्ल्ले वाले पर्दे कैसे धोएं

रस्सी का इस्तेमाल नहीं करना है तो पर्दे धोते वक्त सारे छ्ल्लों और रिंग को आपस में मिलाकर किसी कपड़े से भी बांध सकते हैं। इससे रिंग्स आवाज नहीं करेंगी और खराब भी नहीं होंगी। कई बार लोगों को लगता है रिंग्स पर लगी जंग पर्दों पर लग जाती है। इसके लिए पर्दे को रिंग्स वाली साइड नीचे करके सुखाएं।

वॉशिंग मशीन में पर्दा धोते वक्त ध्यान रखें ये बातें

पर्दों को धोने के लिए लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। मशीन में पर्दे धोने से पर्दे एकदम साफ हो जाते हैं। हालांकि एक बार चेक कर लें कि कहीं पर्दे में बुकरम जो सलवार में लगती है वो तो नहीं लगी। अगर लगी है तो ये मशीन में बैंड होकर या पुरानी होकर गलने लगती है। बेहतर होगा कि ऐसे पर्दों को ड्राई क्लीन कराएं या फिर हाथ से ही धोएं।

 

Latest Lifestyle News