A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर पुरानी साड़ियों का इन 5 तरीकों से करें बेहतरीन इस्तेमाल, सस्ते में हो जाएगी दिवाली की सजावट, गजब का है आइडिया

पुरानी साड़ियों का इन 5 तरीकों से करें बेहतरीन इस्तेमाल, सस्ते में हो जाएगी दिवाली की सजावट, गजब का है आइडिया

कीमती पुरानी साड़ियों को फेंकने की बजाय घर की सजावट में इस्तेमाल कर सकते हैं। सिल्क, कॉटन और ब्रोकेट साड़ियों से खूबसूरत पर्दे और पेंटिंग बनाकर फ्रेम करवा सकते हैं। ये हैं पुरानी साड़ी को इस्तेमाल करने के 5 बेस्ट तरीके।

पुरानी साड़ियों का इस्तेमाल कैसे करें- India TV Hindi Image Source : SOCIAL पुरानी साड़ियों का इस्तेमाल कैसे करें

साड़ी हो चाहे कोई दूसरा कपड़ा 5-6 बार से ज्यादा इस्तेमाल करने के बाद मन ऊब जाता है। कई बार सालों पुरानी साड़ियां रखी रहती हैं जिन्हें न किसी को देने की हिम्मत होती और न ही उन्हें फेंकने का मन करता है। घरों में सास और मां की पुरानी कीमती साड़ियां रखी होती हैं। कीमती सिल्क, जरी और ब्रोकेट की साड़ियां ज्यादा दिनों तक रखी रहने से खराब होने लगती हैं। ऐसे में आप पुरानी साड़ियों का कई तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इस दिवाली आप अपने घर को सजाने के लिए पुरानी साड़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। हम आपको ऐसे 5 तरीके बता रहे हैं जहां आप अपनी पुरानी साड़ियों का रीयूज कर सकते हैं। 

पुरानी साड़ियों से क्या बनाएं, कैसे करें दोबारा इस्तेमाल

पुरानी साड़ियों से बनाएं पर्दे- साड़ी पूरी 6 मीटर लंबी होती है। आप इससे खूबसूरत पर्दे बना सकते हैं। अपनी खिड़की की लंबाई नाप लें और उसी साइड की साड़ी काटकर पर्दा बना लें। आप चाहें तो प्लेन पर्दे के साथ एक बीच में सिल्क या ब्रोकेट का पर्दा बना सकते हैं। साड़ियों को मिक्स एंड मैच भी कर सकते हैं। पारदर्शी पर्दा बनाना है तो नेट की साड़ियों का इस्तेमाल कर लें। इसके लिए नीचे कोई कपड़ा जरूर लगा लें। सूती साड़ियों का पर्दा भी खूबसूरत लगेगा।

टेबल क्लॉथ बना लें- टेबल पर डालने के लिए भी सिल्क की पुरानी साड़ियों से कवर बना सकते हैं। इसका इस्तेमाल डाइनिंग टेबल या फिर नॉर्मल टेबल पर किया जा सकता है। टेबल के साइड का कपड़ा काट लें और साड़ी से तैयार कर लें खूबसूरत कवर। इससे दिवाली पर घर को नई रौनक मिलेगी। आप चाहें तो सिल्क की साड़ियों से रनर बना सकते हैं।

कुशन और तकिया कवर- अगर आपके पास खूबसूरत सिल्क और कॉटन की साड़ियां हैं तो इनसे कुशन के कवर बनवा सकते हैं। खूबसूरत पैटर्न, प्रिंट और रंग के कुशन घर को परफेक्ट बनाते हैं। पुरानी साड़ियों से कुशन कवर के अलावा तकिया के कवर भी बना सकते हैं। इसे सजाने के लिए टैसल्स, लेस और पॉमपॉम्स का इस्तेमाल करें। 

चादर बनवा लें- रेशमी साड़ियों और मखमली साड़ियों को बॉर्डर वाली सुंदर चादरों में तब्दील तर सकते हैं। आप चाहें तो कोई सिंपल कॉटन के कपड़े पर इन्हें सिलवाकर चादर बनवा सकते हैं। इसके साथ मैचिंग या कंट्रास्ट में कुशन और तकिया सेट तैयार करवा लें। ये चादर घर को रॉयल लुक देंगी।

फ्रेम कराएं पल्लू और बॉर्डर- सिल्क की साड़ियों का पल्लू खास डिजाइन के साथ जड़ाऊ काम वाला होता है। ऐसे में आप सिर्फ पल्लू को कट करके फ्रेम करवा सकते हैं। इसे घर में पेंटिंग की जगह इस्तेमाल करें। क्लोथ पेंटिंग काफी महंगी होती हैं। इसके साथ बॉर्डर से भी छोटी पेंटिंग्स और बीच के पैटर्न के साथ बनवाकर तैयार कर सकती हैं। इन साड़ियों का इस्तेमाल खूबसूरत डोकोरेशन वाली छतरी बनाने के लिए भी किया जा सकता है।

 

 

Latest Lifestyle News