A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर बाथरूम के नल पर लगे हैं पानी के जिद्दी निशान, इस आसान ट्रिक से नए जैसे चमचमाने लगेंगे

बाथरूम के नल पर लगे हैं पानी के जिद्दी निशान, इस आसान ट्रिक से नए जैसे चमचमाने लगेंगे

Bathroom Tap Cleaning Tips: बाथरूम के नल और हैंडल पानी के निशान से काफी गंदे हो जाते हैं। कई बार पानी में भीगने के कारण जंग लग जाती है। ऐसे में हम आपको बाथरूम के नल पर लगे पानी के निशान साफ करने की आसान ट्रिक बता रहे हैं।

बाथरूम का नल कैसे साफ करें- India TV Hindi Image Source : SOCIAL बाथरूम का नल कैसे साफ करें

घर की सफाई का अंदाजा आपके बाथरूम को देखकर लगाया जा सकता है। कुछ लोग बाथरूम को तो साफ रखते हैं लेकिन बाथरूम के नल और हैंडल पानी के निशान से खराब हो जाते हैं। पानी सूखने पर पूरी एक पीली परत जैसी जम जाती है। कई बार ये नल और हैंडल जंग खा रहे होते हैं। कितना भी स्टेनलेस स्टीक के नल लगवा लो, अगर समय-समय पर साफ नहीं किया तो ये काले और भद्दे होने लगते हैं। पानी से पड़ने वाले निशान धीरे-धीरे जंग खाने लगते हैं। ऐसे में आज हम आपको बाथरूम के नल और हैंडल को क्लीन करने की आसान टिप्स बता रहे हैं। जानिए कैसे बाथरूम के नल को एकदम नए जैसा चमका सकते हैं।

बाथरूम के नल पर लगे पानी के दाग कैसे छुड़ाएं

चूना का इस्तेमाल करें- अगर बाथरूम में लगे नल पर पानी के साथ-साथ जंग के निशान भी पड़ गए हैं तो इसके लिए चूना का इस्तेमाल करें। करीब 1 कप चूना में आधा चम्मच नमक और थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे नल और जंग लगे हैंडल पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब ऊपस से थोड़ा विनेगर डाल दें और 5 मिनट के बाद स्क्रबर से क्लीन कर लें। नल नए जैसे चमक जाएंगे।

नींबू से चमकाएं- नींबू साफ सफाई के बड़े काम आता है। नींबू में एसिडिटिक तत्व पाए जाते हैं जिससे जंग और गंदगी को क्लीन किया जा सकता है। पानी के निशान छुड़ाने के लिए भी नींबू का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए जंग या पानी के निशान वाले स्थान पर नींबू रगड़ दें। आप चाहें तो गर्म पानी में नींबू और नमक मिलाकर घोल बना सकते हैं। इसे ब्रश की मदद से लगा दें और फिर स्क्रबर से रगड़कर साफ करें।

विनेगर से चमकाएं नल- नल और हैंडल पर सूखकर पानी की परत जम गई है तो इसे क्लीन करने के लिए विनेगर का उपयोग करें। जंग लगे हुए नल को साफ करने के लिए विनेगर असरदार काम करता है। इससे नल पर लगी सारी गंदगी मिनटों में साफ हो जाएगी। बाथरूम का गंदा नल एकदम चमक जाएगा। आप चाहें तो विनेगर में नमक मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा है असरदार- बाथरूम के गंदे नल को साफ करने के लिए बेकिंग पाउडर का उपयोग करके देखें। ये आजमाया हुआ नुस्खा है। आप करीब 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा नींबू का रस मिला कर पेस्ट बना लें। इसे 10 मिनट लगाकर छोड़ दें। अब सैंड पेपर या फिर किसी स्क्रबर की मदद से नल को साफ करें। बाथरूम में जंग खा रहे नल नए जैसे साफ और चमचमाने लगेंगे।

 

Latest Lifestyle News