A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर शर्ट के कॉलर और स्लीव्स में लगे जिद्दी दागों से परेशान, Hacks जो साफ कर देंगे सारी गंदगी और चमका देंगे कपड़ा

शर्ट के कॉलर और स्लीव्स में लगे जिद्दी दागों से परेशान, Hacks जो साफ कर देंगे सारी गंदगी और चमका देंगे कपड़ा

शर्ट के कॉलर और स्लीव्स में मौजूद गंदगी को हटाने में अक्सर लोगों के पसीने छूट जाते हैं। आइए शर्ट को साफ करने के कुछ बेहद आसान हैक्स के बारे में जानते हैं।

How to clean shirt collar or sleeves?- India TV Hindi Image Source : FREEPIK How to clean shirt collar or sleeves?

अगर आप भी अक्सर शर्ट पहनते हैं तो आपको पता होगा कि शर्ट के कॉलर और स्लीव्स में सबसे ज्यादा गंदगी जमा होती है। शर्ट में मौजूद गंदगी को रिमूव करने के लिए आपको महंगे-महंगे डिटर्जेंट्स पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप बहुत ही आसानी से शर्ट की गंदगी को हटाकर चकाचक साफ कर सकते हैं। आइए मैली शर्ट को साफ करने के कुछ तरीकों के बारे में जानते हैं। 

यूज कर सकते हैं सोडा वॉटर 

आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि सोडा वॉटर आपकी शर्ट पर मौजूद गंदगी का सफाया कर सकता है। सबसे पहले थोड़ा सा सोडा वॉटर लेकर शर्ट के मैले हिस्से पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दीजिए। जब सोडा वॉटर सूख जाए, तब आप किसी भी डिटर्जेंट पाउडर को यूज कर शर्ट को धो लीजिए और खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखिए। 

इस तरीके से भी साफ हो सकती है गंदगी

शर्ट के कॉलर और स्लीव्स पर जमा गंदगी को हटाने के लिए सबसे पहले आपको सिर्फ शर्ट के कॉलर और स्लीव्स को गीला कर लेना है। इसके बाद एक मग में थोड़ा सा लिक्विड डिटर्जेंट निकाल लीजिए और फिर इसी पानी में शर्ट का कॉलर और स्लीव्स को लगभग एक घंटे के लिए डुबोकर रख दीजिए। जब आप पानी से शर्ट को निकालकर गंदगी वाले हिस्से को रब करेंगे, तो आपकी शर्ट एकदम नई जैसी दिखाई देने लगेगी। 

इस्तेमाल कर सकते हैं नींबू

नींबू में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपके कपड़ों को क्लीन करने में मददगार साबित हो सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है, जो एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है। यही वजह है कि नींबू जैसे पावरफुल क्लीनिंग एजेंट को कपड़ों को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

ये भी पढ़ें: 

मतलबी लोगों में होती हैं ये बुरी आदतें, पहचानते ही बना लीजिए दूरी वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

बरसाती मौसम में पड़ जाते हैं बीमार, तो पिएं ये इम्यूनिटी बूस्टर चाय, मिलेंगे कई फायदे

हर रोज चलें इतने कदम, डाइट में कर लें ये बदलाव, मोटापे समेत कई समस्याएं हो जाएंगी छूमंतर

Latest Lifestyle News