A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर जिस नारियल के छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं, उससे बनाएं घर के पौधों के लिए कोकपीट खाद

जिस नारियल के छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं, उससे बनाएं घर के पौधों के लिए कोकपीट खाद

What Is Coco Peat: नारियल तो हम सभी खाते हैं लेकिन ज्यादातर लोग नारियल के रेशेदार छिलके को कचरे में फेंक देते हैं, आजकल होम गार्डनिंग में इस्तेमाल होने वाली कोको पीट खाद इन्हीं छिलकों से तैयार की जाती है। इसलिए अगली बार छिलका फेंकने की बजाय उससे कोकोपीट बना लें। जानिए कैसे?

नारियल से कैसे बनाएं कोकोपीट- India TV Hindi Image Source : SOCIAL नारियल से कैसे बनाएं कोकोपीट

अगर आप छोटे स्तर पर बागवानी, टेरेस फार्मिंग या किचन गार्डनिंग करते हैं, तो सूखे नारियल के छिलकों को कोकोपीट खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। कोको पीट नारियल की भूसी और खाद से तैयार की गई एक कृत्रिम खाद होती है। कोकोपीट एक तरह से मिट्टी का विकल्प है जिसे गमलों में मिट्टी की तरह इस्तेमाल किया जाता है। खास बात ये है कि मिट्टी वाले गमले भारी हो जाते हैं लेकिन कोको पीट वाले गमले बेहद हल्के होते हैं और इनमें भी कई तरह के इंडोर प्लांट्स लगाए जा सकते हैं। आप घर में भी आसानी से कोकोपीट वाली खाद तैयार कर सकते हैं। इसलिए अगली बार से नारियल के छिलको को फेंकने की बजाय उससे कोकोपीट खाद बना लें। इससे आपके पौधे एकदम हरे-भरे बने रहेंगे। 

कोको पीट खाद कैसे तैयार करें?

वैसे तो कोकोपीट बाजार में आसानी से मिल जाता है, लेकिन अगर आप घर पर ही कोकोपीट बनाना चाहते हैं, तो हम इसे बनाने का तरीका बता रहे हैं। आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से और बहुत ही कम समय में अपने पौधों के लिए कोकोपीट खाद तैयार कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आप सभी नारियल के छिलकों को इकट्ठा करके एक साफ़-सुथरी जगह पर रखकर धूप में तीन-चार दिनों तक रखें।  
  • अब छिलकों को कैंची से छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर इन छिलकों को किसी ग्राइंडर मिक्सर में डालकर अच्छी तरह पीस लें।
  • छिलकों को तब तक पीसें जब तक की वह पाउडर न बन जाए। पीसने के बाद तैयार पाउडर में आप पानी मिक्स करें और मिलाएं। अब इसे 2-3 घंटे तक ऐसे ही रहने दें।
  • कुछ देर बाद जब ये पाउडर अच्छे से पानी सोख ले तो आप इसे निचोड़ लें। इससे एक्स्ट्रा पानी बाहर आ जाएगा और आपका कोकोपीट खाद तैयार हो जाएगा।

पौधों में कोकोपीट खाद लगाने के फायदे 

  • नारियल के बाहरी रेशेदार छिलके में कई तरह के जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पौधों के विकास में काफी सहायक होते हैं।
  • अगर आपको गमले में डालने के लिए पर्याप्त मिट्टी नहीं मिलती है, तो आप कोकोपीट के जरिए अपनी बागवानी के शौक को पूरा कर सकते हैं। 
  • कोकोपीट को घर में बड़ी आसानी से तैयार किया जा सकता है। इसमें छोटे इंडोर प्लांट्स के साथ धनिया पुदिना जैसे हर्ब्स भी लगा सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News