A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर शुरू हो चुका है दिवाली का सफाई अभियान, किचन से करें शुरुआत, अपनाएं ये आसान Cleaning Tips

शुरू हो चुका है दिवाली का सफाई अभियान, किचन से करें शुरुआत, अपनाएं ये आसान Cleaning Tips

Diwali Kitchen Cleaning Tips: दिवाली की सफाई घरों में शुरू हो चुकी है। दिवाली से पहले लोग घर के कोने-कोने को चमकाने में लग जाते हैं। हालांकि किचन की सफाई करना काफी मुश्किल हो जाता है। हम आपको किचन क्लीनिंग के आसान टिप्स बता रहे हैं। जिससे आपका काम आसान हो जाएगा।

किचन साफ करने का आसान तरीका- India TV Hindi Image Source : FREEPIK किचन साफ करने का आसान तरीका

दिलावी का सफाई अभियान महीने भर पहले से ही शुरू हो जाता है। घर के कोने कोने की सफाई की जाती है। लेकिन रसोई की सफाई करने में आफत आ जाती है। रसोई घर का वो हिस्सा है जहां सबसे ज्यादा समय बिताया जाता है और सबसे ज्यादा गंदगी भी यहीं जमा होती है। किचन में खाना पकाने से चिकनाई बर्तनों और अलमारी में जाकर चिपक जाती है। जिसे रोज साफ करना कई बार हम भूल जाते हैं। दिवाली की डीप क्लीनिंग के दौरान किचन की सफाई सबसे पहले कर लें। यहां ज्यादा गंदगी पैदा होना अपकी सेहत पर भी बुरा असर डाल सकता है। आज हम आपको किचन साफ करने के आसान टिप्स बता रहें हैं जिससे रसोई की सफाई (Kitchen Cleaning Tips) का काम आसान हो जाएगा।

दिवाली पर ऐसे करें किचन की सफाई

  1. किचन केबिनेट्स को साफ करें- सबसे पहले किचन की केबिनेट्स को अंदर से साफ करें। एक अलमारी का सारा सामान बाहर निकालें और फिर पूरी अलमारी को स्पंज और लिक्विड डिशवॉशर की मदद से क्लीन करें। अब सारे डब्बों को साफ करें और उन्हें वापस सेट करके रख दें। फालतू सामान को घर के बाहर कर दें। 

  2. सामान की सेटिंग बनाकर रखें- खाना बनाने में किचन सबसे ज्यादा फैलता है और फिर रोज सेट करना पड़ता है। किचन को ज्यादा फैलने से बचाने के लिए इस बार दिवाली की सफाई के दौरान चीजों को एक सेटिंग के साथ रखें। जैसे सारी दालें, चावल, राजमा, छोले के डब्बे एक पास रखें। एक केबिनेट में चाय चीनी और नाश्ते की चीजें रखें। घी, तेल और ऑयल को एक जगह रखें ये ज्यादा गंदगी करते हैं। इससे हर चीज आसानी से मिल जाती है।

  3. शीशे और अलमारी को साफ कैसे करें- अब बारी आती है कितन की अलमारियों को बाहर से चमकाने की और साथ ही शीशे साफ करने की। तो इसके लिए अखबार या पुराने कागजों का इस्तेमाल करें। इससे शीशे अच्छी तरह से साफ होंगे। साबुन के लिक्विड में थोड़ा नींबू और सोडा भी मिला लें। इससे कांच के बर्तन भी साफ हो जाएंगे। अलमारी को कपड़े की मदद से भी क्लीन कर सकते हैं और वाइप कर दें।

  4. टाइल्स की सफाई- किचन में लगी टाइल्स काफी गंदी हो जाती हैं। इन्हें साफ करने में बड़ी मुश्किल आती है। इसके लिए किसी बोतल में सिरका और बैकिंग सोडा मिलाकर एक स्प्रे तैयार कर लें। अब इस लिक्विड को गंदी टाइल्स पर छिड़क दें और थोड़ी देर बाद ब्रश से रगड़कर साफ कर लें।

  5. सिंक की सफाई- जहां बर्तन साफ करते हैं वो एरिया भी बहुत गंदा हो जाता है। इसके लिए कोई भी साबुन या डिटेर्जेंट लें, सिरका, पानी और ब्रश की मदद से सिंक को साफ कर लें। आप चाहें को सिरका, लिक्विड सोप, नींबू का रस और पानी मिलाकर लिक्विड तैयार कर लें। इसे स्प्रे बोतल में भर लें और सिंक के आसपास छिड़क दें। थोड़ी देर बाद ब्रश और स्क्रबर से क्लीन कर लें।

 

 

Latest Lifestyle News