A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर गंदे पायदान को कैसे साफ करें, बिना धोए भी इस ट्रिक से चमका सकते हैं दरवाजे के Doormats

गंदे पायदान को कैसे साफ करें, बिना धोए भी इस ट्रिक से चमका सकते हैं दरवाजे के Doormats

How To Clean Doormat: दरवाजे पर पड़े पायदान अक्सर गंदे हो जाते हैं। जिससे पूरे घर में गंदगी फैल जाती है। इसलिए समय-समय पर डोरमैट्स को साफ करते रहना चाहिए। आज हम आपको पायदान को साफ करने का आसान तरीका बता रहे हैं। जिसमें धोने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

पायदान कैसे साफ करें- India TV Hindi Image Source : FREEPIK पायदान कैसे साफ करें

घर को साफ रखने और गंदगी से बचाने के लिए लोग दरवाजे पर डोरमैट्स बिछाकर रखते हैं। जिससे जूता चप्पल में फंसी गंदगी घर के अंदर न आए और बाहर की पायदान से साफ हो जाए। बाथरूम से पानी बाहर न आए इसके लिए लोग बाथरूम के सामने भी पायदान डालकर रखते हैं। गंदगी को साफ करने वाले ये पायदान काफी धूल-मिट्टी भले हो जाते हैं। अगर समय पर इन्हें साफ न किया जाए तो इनसे घर साफ होने की बजाय और गंदा होने लगता है। हालांकि पायदान को साफ करना (Doormat cleaning tips) काफी मुश्किल टास्क लगता है। खासतौर से गंदे पायदान को धोकर सुखाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हम आपको बिना वॉश किए पायदान को साफ करने का तरीका बता रहे हैं। 

पायदान साफ करने का आसान तरीका

  • ब्रश का उपयोग करें- गंदे पायदान को कपड़ा धोने वाले ब्रश से आसानी से क्लीन किया जा सकता है। इसके लिए पहले पायदान को झाड़कर उसमें जमा धूल मिट्टी को साफ कर लें। अब कपड़ा धोने वाले किसी पुराने ब्रश से पायदान को घिसते हुए साफ करें। ध्यान रखें गीला नहीं बल्कि सूखा ही रगड़ना है। इससे पायदान में फंसी गंदगी, बाल और मिट्टी निकल जाएगी। इससे बिना धोए ही पायदान साफ हो जाएगा।

  • वैक्यूम क्लीनर का उपयोग- घर की सफाई में लोग आजकल वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करने लगे हैं। जैसे आप कालीन और मैट्स को क्लीन करते हैं वैसे ही मोटे हैवी पायदान को भी वैक्यूम क्लीनर से क्लीन किया जा सकता है। वैक्यूम क्लीनर से पायदान में लगी धूल-मिट्टी और गंदगी निकल जाएगी। आपको काफी दिनों तक पायदान को धोने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

  • ड्राई क्लीनिंग से साफ करें- पायदान को घर पर आसानी से ड्राई क्लीन किया जा सकता है। इसके लिए गुनगुना पानी लें और उसमें थोड़ी फिटकरी डाल कर घोल सें। इसमें 2 ढक्कन शैंपू डालें और मिक्स कर लें। इसे किसी बोतल में डालें। अब एक साफ सूती कपड़ा लें और उस पर स्प्रे डालें। इस कपड़े से पायदान को साफ करें। इससे पायदान पर जमा गंदगी साफ हो जाएगी। इसके बाद पायदान को थोड़ी देर धूप में सुखा दें। इससे गंदगी निकल जाएगी।

 

 

Latest Lifestyle News