A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर सीलिंग फैन में जमा धूल-मिट्टी को करना चाहते हैं साफ, बिना सीढ़ी के झंझट के आजमाकर देखें ये कमाल के हैक्स

सीलिंग फैन में जमा धूल-मिट्टी को करना चाहते हैं साफ, बिना सीढ़ी के झंझट के आजमाकर देखें ये कमाल के हैक्स

सीलिंग फैन को साफ करने के चक्कर में अक्सर लोगों के पसीने छूट जाते हैं। आइए कुछ ऐसी ट्रिक्स के बारे में जानते हैं जो आपके इस काम को काफी ज्यादा आसान बना सकती हैं।

पंखे को साफ करने के आसान तरीके- India TV Hindi Image Source : SOCIAL पंखे को साफ करने के आसान तरीके

सीलिंग फैन में धूल-मिट्टी जमा होने की वजह से आपके पूरे कमरे की शो खराब हो जाती है। अगर आपको भी सीलिंग फैन की गंदगी को साफ करने में काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो आपको कुछ हैक्स को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। इस तरह की टिप्स को फॉलो कर आपको पंखे को साफ करने के लिए सीढ़ी का इस्तेमाल करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आइए ऐसे ही कुछ बेहद आसान तरीकों के बारे में जानते हैं।

मददगार साबित होगा हैंगर

क्या आप जानते हैं कि कपड़े टांगने वाला हैंगर पंखा साफ करने में मददगार साबित हो सकता है? सबसे पहले एक हैंगर पर पुराना कपड़ा बांध लीजिए। अब इसके नीचे एक लकड़ी भी बांध लीजिए जिससे आप झटपट साफ-सफाई के काम को खत्म कर पाएं।

यूज कर सकते हैं क्लीनिंग डस्टर

पंखे में जमा धूल-मिट्टी को समय-समय पर साफ करते रहने के लिए आप क्लीनिंग डस्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्लीनिंग डस्टर्स बाजार में आसानी से मिल जाते हैं और इन्हें खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। सीलिंग फैन डस्टर को लिक्विड सोप में डुबोकर निचोड़ लीजिए और फिर आसानी से पंखे की सारी की सारी धूल को साफ कर लीजिए।

वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं

अगर आप चाहें तो गंदे पंखे को साफ करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। वैक्यूम क्लीनर में ब्रश को अटैच कर इसे पंखे के ब्लेड्स पर सावधानी से घुमा दीजिए। इस तरीके से कुछ ही मिनटों के अंदर गंदे से गंदा पंखा चमकने लग जाएगा। वैक्यूम क्लीनर पंखा साफ करने के काम को काफी हद तक आसान बना सकता है।

इन तरीकों की मदद से आप आसानी से बिना सीढ़ी के तामझाम के पंखे पर जमा धूल-मिट्टी को साफ कर सकते हैं। होली-दीवाली के त्योहार से पहले ये हैक्स आपके काफी ज्यादा काम आने वाले हैं। इस बार दीवाली से पहले आप भी इनमें से किसी भी एक तरीके को इस्तेमाल कर अपने घर पर लगे पंखों को साफ करके देख सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News