A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर प्रेस पर चिपक गया है कपड़ा और पड़ गई है काली, इन तरीकों से कर लें साफ, नहीं तो गंदे हो जाएंगे सारे कपड़े

प्रेस पर चिपक गया है कपड़ा और पड़ गई है काली, इन तरीकों से कर लें साफ, नहीं तो गंदे हो जाएंगे सारे कपड़े

How To Clean Press Iron: कई बार कपड़ा जलने के बाद प्रेस पर चिपक जाता है। ये काली पड़ी आयरन आपके दूसरे साफ कपड़ों को भी गंदा कर सकती है। जानिए काली पड़ी प्रेस को साफ करने का आसान तरीका क्या है?

जली प्रेस को कैसे साफ करें- India TV Hindi Image Source : SOCIAL जली प्रेस को कैसे साफ करें

ज्यादातर घरों में लोग आज भी खुद से ही कपड़े प्रेस करते हैं। ऑफिस और स्कूल गोइंग घरों में कई बार बड़ी हड़बड़ी में सुबह प्रेस होती है। ऐसे में अगर आपकी प्रेस काली पड़ गई है या उस पर कोई कपड़ा जलकर चिपक गया है तो ये दूसरे साफ और धुले हुए कपड़ों को भी खराब कर सकती है। अक्सर जरा सी लापरवाही से प्रेस की प्लेट पर कपड़ा चिपक जाता है। अगर आप ऐसी दाग लगी प्रेस को क्लीन करना चाहते हैं तो कुछ आसान उपाय कर सकते हैं। इससे आपकी प्रेस एकदम साफ हो जाएगी और दूसरे कपड़े बिना झंझट के आप प्रेस कर सकते हैं। 

प्रेस पर लगे जले के काले दाग कैसे छुड़ाएं (how to clean burn stains from iron)

  • प्रेस को ठंडा होने दें और फिर 1 कटोरी में कोई भी टूथपेस्‍ट ले लें। करीब 2 चम्मच पेस्ट लेना है और इसमें 2 चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला लें। अब इसमें करीब 2 चम्मच विनेगर डालें और सारी चीजों को मिलाकर पेस्ट जैसा बना लें।

  • इस पेस्ट को 5 मिनट के लिए प्रेस पर लगाकर इसी तरह से छोड़ दें। इसके बाद समय पूरा होने पर स्‍क्रबर की मदद से प्रेस पर लगे दाग को क्लीन करने की कोशिश करें। प्रेस पर लगे दागों को हल्‍के हाथ से रगड़ना शुरू करें। जब साफ हो जाए तो किसी सूखे कपड़े से क्लीन कर दें। इस तरह 2-3 बार क्लीन करने से ही आपकी काली प्रेस एकदम क्लीन हो जाएगी। 

  • अब प्रेस को ऑन कर लें और किसी पुराने खराब कॉटन के कपड़े पर 2-3 बार पूरी तरह से घुमा-घुमाकर प्रेस करें। इससे जो बची हुई गंदगी रह गई होगी वो भी पूरी तरह से क्लीन हो जाएगी। आप इस तरह से आयरन का एकदम साफ कर सकते हैं।

  • आप चाहें तो सिर्फ बेकिंग सोडा और नींबू की मदद से भी प्रेस को साफ कर सकते हैं। इसके लिए 1 बाउल में 3-4 चम्मच बेकिंग सोडा डाल दें। अब इसमें 2-3 चम्मच नींबू के रस निचोड़ दें। एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को प्रेस पर लगाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। अब ब्रश से रगड़कर प्रेस को साफ कर लें।

Latest Lifestyle News