A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर कहीं आपके दूध में भी मिलावट तो नहीं है? इस तरह से चेक कर सकते हैं दूध की शुद्धता

कहीं आपके दूध में भी मिलावट तो नहीं है? इस तरह से चेक कर सकते हैं दूध की शुद्धता

दूध पीना सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन इसके लिए आपको बिना मिलावट वाला दूध पीना होगा। आइए दूध की शुद्धता को चेक करने के तरीके के बारे में जानते हैं।

दूध की शुद्धता के बारे में कैसे पता लगाएं?- India TV Hindi Image Source : FREEPIK दूध की शुद्धता के बारे में कैसे पता लगाएं?

खाने-पीने की कई चीजों में मिलावट होने लगी है। मिलावट वाली चीजों को कंज्यूम करने से लोगों की सेहत बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। हेल्थ एक्सपर्ट्स रोजाना दूध पीने की सलाह देते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दूध आपकी सेहत के लिए तभी फायदेमंद साबित हो सकता है, जब तक दूध में किसी भी तरह की मिलावट न हुई हो। अगर आप भी घर पर दूध की शुद्धता को चेक करना चाहते हैं, तो आप इन तरीकों की मदद लेकर देख सकते हैं।

बॉइल करके देखें

दूध की प्योरिटी को चेक करने के लिए आप दूध को हल्की आंच पर लगभग 2-3 घंटे के लिए बॉइल कीजिए। अगर दूध दही में बदल जाता है तो ये शुद्ध है। वहीं, अगर इस दूध में सख्त दाने दिखाई देने लगते हैं, तो समझ जाइए कि दूध में स्टार्च मिलाया गया है।

खुशबू से होगा खुलासा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि असली दूध से हल्की मीठी खुशबू आती है। वहीं, अगर दूध में किसी भी तरह की स्ट्रॉन्ग या फिर आर्टिफिशियल खुशबू आ रही है, तो समझ जाइए कि दूध में किसी न किसी चीज की मिलावट जरूर की गई है।

झाग से पहचानें

कांच की बॉटल में एक स्पून दूध डालिए और फिर बॉटल को अच्छी तरह से हिलाएं। अगर दूध में आपको बहुत सारा झाग दिखाई दे रहा है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस दूध में डिटर्जेंट मिलाया गया है। वहीं, अगर झाग बहुत कम है और थोड़ी ही देर में गायब हो रहा है, तो दूध के शुद्ध होने की संभावना बढ़ जाती है।

कलर पर गौर करें

दूध का सफेद रंग ही इसकी शुद्धता की पहचान साबित हो सकता है। अगर दूध बॉइल करने के बाद या फिर फ्रिज में रखने के बाद हल्का पीला पड़ जाता है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। दूध को गाढ़ा बनाने के लिए इसमें यूरिया मिलाया जाता है जिसकी वजह से इसका रंग सफेद की जगह पीला हो जाता है।

 

Latest Lifestyle News