A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर एक दिन में कितने कप कॉफी पी सकते हैं, ज्यादा Coffee पीने से क्या होता है?

एक दिन में कितने कप कॉफी पी सकते हैं, ज्यादा Coffee पीने से क्या होता है?

अगर आप सही मात्रा में कॉफी पीते हैं तो आपकी सेहत पर पॉजिटिव असर पड़ सकता है। वहीं, ज्यादा कॉफी पीना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है।

दिन भर में कितने कप कॉफी पीनी चाहिए?- India TV Hindi Image Source : FREEPIK दिन भर में कितने कप कॉफी पीनी चाहिए?

कुछ लोगों को कॉफी इतनी ज्यादा पसंद होती है कि वो दिन में कई बार कॉफी पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा कॉफी पीना आपकी सेहत के लिए कितना ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है? अगर आप अपनी सेहत को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो किसी भी चीज को अति में कंज्यूम न करें। आइए जानते हैं कि दिन भर में यानी 24 घंटे में कितने कप कॉफी पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा।

कॉफी की सही मात्रा

एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक दिन में 400 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन कंज्यूम नहीं करनी चाहिए। अगर आप अपनी सेहत को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो दिन भर में 2-3 कप से ज्यादा कॉफी न पिएं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गर्भवती महिला, ब्रेस्टफीड कराने वाली महिला, छोटे बच्चों और टीनएजर्स को कॉफी से परहेज करने की सलाह दी जाती है। 

मिलेंगे फायदे ही फायदे

सही मात्रा में कॉफी पीने से आप दिन भर एनर्जेटिक फील कर सकते हैं। थकान-कमजोरी जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कॉफी पीने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा कॉफी पीकर डिप्रेशन जैसी बीमारी के खतरे को भी कम किया जा सकता है। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए कॉफी को लिमिट में रहकर ही कंज्यूम करना चाहिए।

झेलने पड़ सकते हैं साइड इफेक्ट्स

सुबह-सुबह खाली पेट कॉफी पीकर अपने दिन की शुरुआत करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसके अलावा अगर आप रात में सोने से पहले कॉफी पीते हैं, तो आपको अनिद्रा की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। रात में सोते समय कॉफी पीने से आपकी स्लीप साइकिल डिस्टर्ब हो सकती है। यही वजह है कि सोने से कम से कम 3-4 घंटे पहले ही कॉफी पी लेनी चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News