A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर ये 6 बातें जो मान लेगा, तो कभी नहीं बढ़ेगा मोटापा, 1 महीने में 4-5 किलो तक घटा सकते हैं वजन

ये 6 बातें जो मान लेगा, तो कभी नहीं बढ़ेगा मोटापा, 1 महीने में 4-5 किलो तक घटा सकते हैं वजन

Weight Lose In One Month: वजन घटाने के लिए डाइट के साथ लाइफस्टाइल में भी कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है। आप आसानी से एक महीने में 4-5 किलो वजन आसानी से कम कर सकते हैं। जानिए एक महीने में कैसे घटाएं वजन?

1 महीने में कैसे घटाएं वजन- India TV Hindi Image Source : FREEPIK 1 महीने में कैसे घटाएं वजन

एक दिन में मोटापा कम नहीं किया जा सकता। इसके लाइफस्टाइल में सुधार लाने की जरूत है और हेल्दी लाइफस्टाइल को लंबे समय तक फॉलो करने की जरूरत है। अगर आप सोच रहे हैं कि सब कुछ अनहेल्दी और ढेर सारा मीठा खाने के बाद भी आपका वजन कम हो जाए तो ऐसा मुश्किल है। मोटापा कम करने के लिए आपको डाइटिशियन की बताई गई 6 बातों की गांठ बांध लेनी चाहिए। इससे आप 1 महीने में 4-5 किलो तक वजन कम कर सकते हैं। आइये जानते हैं वजन घटाने के लिए क्या है आसान तरीका और क्या लाइफस्टाइल आपको फॉलो करनी चाहिए?

1 महीने में कम हो जाएगा वजन

  1. मीठा बिल्कुल बंद- वजन घटाने के लिए आप डाइट से शुगर पूरी तरह से कट कर दें। आपको किसी भी रूप में मीठी चीजों का इस्तेमाल नहीं करना है। फिर चाहे शहद, चीनी, गुड़, शक्कर, मैप्पल सीरप ही क्यों न हो, आपको किसी भी तरह का मीठा नहीं खाना है।

  2. नमक कम कर दें- ज्यादा नमक खाने से शरीर में कई बार वॉटर रिटेंशन होने लगता है। जिससे कुछ लोगों को वजन काफी बढ़ जाता है। इसलिए डाइट में नमक की मात्रा कम से कम रखें जिससे शरीर में जमा सोडियम कम होने लगे।

  3. कैलोरी कट डाउन- वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी कैलोरी इनटेक को कम करें। यानि अगर आप दिनभर में 2000 कैलोरी लेते हैं तो इसमें 700-800 कैलोरी कम करने पर आपको जल्दी और अच्छा वेट लॉस रिजल्ट मिलेगा। आपका कैलोरी इनटेक आपके काम और एक्टिविटी के हिसाब से होना चाहिए।

  4. कैसा होना चाहिए मील- वजन घटाने के लिए डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन लें। खाने में न्यूट्रीएंट्स भरपूर लें। डाइट को थोड़ा कॉम्रैक्ट कर दें। प्रोटीन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। अपने शरीर के हिसाब के अच्छा मील दिन में जरूर लेना चाहिए।

  5. लाइफस्टाइल में सुधार- आपको पूरी लाइफस्टाइल में सुधार लाने की जरूरत है। इसके लिए खाने का समय, सोने का समय, वर्कआउट का समय हर चीज निर्धारित करें। इससे आपकी ओवर ऑल हेल्थ में सुधार होगा और स्ट्रेस हार्मोन कम बनेगा। 

  6. रोजाना एक्सरसाइज- वजन घटाने में एक्सरसाइज भी अहम रोल प्ले करती हैं। ऐसा नहीं है कि एक्सरसाइज से जब तक आप बहुत कैलोरी बर्न नहीं करेंगे आपका वजन कम नहीं होगा। बल्कि एक्सरसाइझ से शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार आता है। सेल्स अच्छा काम करता है जिससे वजन घटाने में आसानी हो जाती है। हफ्ते में 3-4 दिन स्ट्रैंथ ट्रेनिंग जरूर करें।

 

 

Latest Lifestyle News