A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर सालों से साफ नहीं किए बेड पर पड़े गद्दे और तकिया, इस तरह करें क्लीन, मर जाएंगे सारे छिपे बैक्टीरिया

सालों से साफ नहीं किए बेड पर पड़े गद्दे और तकिया, इस तरह करें क्लीन, मर जाएंगे सारे छिपे बैक्टीरिया

सिर्फ बेडशीट ही नहीं गद्दे और तकिए की सफाई भी जरूरी है। रोजाना न सही महीने में 1-2 बार गद्दे को भी साफ कर लेना चाहिए। धूल, नमी, पसीना और गंदगी से कई तरह के इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इस ट्रिक से गंदे गद्दों को आसानी से साफ कर सकते हैं।

गद्दे साफ करने का तरीका- India TV Hindi Image Source : FREEPIK गद्दे साफ करने का तरीका

घर की साफ सफाई तो लोग खूब करते हैं, लेकिन जिस बेड पर रोजाना चैन की नींद सोते हैं उसके गद्दे और तकिया को साफ किए सालों हो जाते हैं। ऐसे में गद्दे के अंदर कई तरह के बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं। कई बार शरीर में खुजली और जलन की समस्या होने लगती है इसकी वजह आपके गद्दे भी हो सकते हैं। जिन घरों में बच्चे होते हैं उन्हें समय-समय पर गद्दों की सफाई करते रहना चाहिए। बच्चे कई बार खाने-पीने की चीजें गिरा देते हैं जिससे गद्दों से बदबू आने लगती है और पीले निशान पड़ जाते हैं। अगर आपने भी सालों से गद्दे और तकिए साफ नहीं किए हैं तो इस ट्रिक से अपने गद्दे साफ कर लें।

  • धूप दिखाएं- गर्मियों में तेज धूप निकलती है। ऐसे में अपने गद्दो को बाहर बालकनी या फिर किसी धूप वाली जगह पर सुखा दें। कम से कम 1-2 घंटे की कड़ी और तेज धूप लगने दें। इसके बाद गद्दे और तकिया को पलट दें। इससे गद्दों में छिपे बैक्टीरिया और जर्म्स आसानी से मर जाएंगे।

  • वैक्यूम क्लीनर- गद्दों को साफ करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वैक्यूम क्लीनर की मदद से गद्दों में जमा धूल-मिट्टी आसानी से साफ हो जाती है। इससे पूरी डस्ट निकल जाएगी। आप गद्दे को दोनों साइड से ऐसे ही क्लीन कर लें। फिर थोड़ी धूप दिखाकर गद्दों को वापस बेड पर बिछाएं।

  • गद्दे के पीले दाग कैसे साफ करें- कई बार पसीने और गंदगी से या फिर चाय-दूध जैसा कुछ गिरने से गद्दों पर पीले दाग पड़ जाते हैं। ऐसे में पूरे गद्दे को गीला करके साफ करना मुश्किल होता है। आप दाग वाली जगह को साफ कर लें। इसके लिए 1 कप हाइड्रोजन पेरोक्साइड और गर्म पानी, साथ ही 1/4 चम्मच माइल्ड डिश लिक्विड मिलाएं। इसे स्प्रे बोतल में डालकर दाग वाली जगह पर छिड़कें। ब्रश की मदद से गद्दे को क्लीन कर लें। फिर साफ कपड़े से पोंछ दें।

  • स्टीमर- अगर आपके पास कपड़ों के लिए इस्तेमाल होने वाला स्टीमर है, तो स्टीमर के साथ गद्दे के ऊपर जाएं और नोजल को कपड़े के जितना करीब हो सके पकड़ें। स्टीम गद्दे पर लगे धूल के कण और गंदगी को साफ कर देगी। इसके बाद गद्दे को फिर से वैक्यूम कर लें। अगर स्टीमर नहीं है तो स्टीम आयरन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

Latest Lifestyle News