A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर सेंधा नमक के पानी से लेकर नीम तक, पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

सेंधा नमक के पानी से लेकर नीम तक, पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

पसीने की बदबू से कई बार हम लोग खुद ही परेशान हो जाते हैं। ऐसे में ये नेचुरल टिप्स आपके लिए प्रभावी ढंग से काम कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

Home remedies to reduce sweat smell - India TV Hindi Image Source : FREEPIK Home remedies to reduce sweat smell

गर्मियां आ गई हैं और ऐसे में पसीने से लोग परेशान होने लगे हैं। कुछ लोगों के पसीने से ज्यादा ही गंध आती है। ऐसे लोगों में पसीना बगल से आ रहो हो या फिर पैरों से, इसकी बदबू को सहन करना कई बार मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति में कुछ घरेलू उपाय आपके लिए कारगर तरीके से काम करने में मदद कर सकते हैं। ये आपके पसीने के बैक्टीरिया को मारते हैं और इनकी दुर्गंध को कम करते हैं। तो, आइए जानते हैं पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाने वाले कुछ घरेलू उपायों के बारे में। 

पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय-Home remedies to reduce sweat smell in hindi

1. सेंधा नमक के पानी से नहा लें-Sendha namak water

सेंधा नमक के पानी से नहाना बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकता है। ये एक्टिव बैक्टीरिया को मारता है और पसीने की दुर्गंध को कम करता है। इसके अलावा सेंधा नमक की खास बात ये है कि ये शरीर पर एक्ने और दाने को भी कम करने में मददगार है। तो, नहाने के पानी में सेंधा नमक मिलाएं और इस पानी से नहा लें। 

लिवर के लिए फायदेमंद है काला नमक का ये इस्तेमाल, दूर होगी कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या

2. नीम के पानी से नहा लें-Neem water bath

नीम के पानी से नहाना पसीन की बदबू को कम करने में मदद कर सकता है। नीम, एंटीबैक्टीरियल है जो कि पसीने वाले बैक्टीरिया को मारने और इसकी गंध को कम करने में मदद करता है। तो, नीम की पत्तियों को पीस लें और इसे पानी में मिला कर इस पानी से नहाएं। गर्मियों में आप रेगुलर इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Image Source : freepik sweat smell

3. नींबू और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें-Lemon and baking soda

आप अपने नहाने के पानी में नींबू और बेकिंग सोडा मिला लें। अब इस पानी से नहा लें। ये पहले तो शरीर के तमाम बैक्टीरिया को मारता और इससे निकलने वाले दुर्गंध को तोड़ने में मदद करता है। इसके साथ ही ये आपके बगल और पैरों में किसी भी प्रकार के स्किन इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है। तो, पानी में थोड़ा सा नींबू का रस और बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे पानी से नहा लें। 

खाने से लेकर बालों में लगाने तक, करी पत्ता इस्तेमाल करने के ये 3 तरीके हैं बेहद कारगर

4. नहाने के पानी में नीलगिरी का तेल मिलाएं -Nilgiri oil water

पानी में नीलगिरी का तेल मिला कर इस पानी से नहाना पसीने की बदबू को दूर करने में मदद कर सकता है। साथ ही ये तेल एंटीबैक्टरियल और एंटीफंगल भी है जो कि आपको स्किन में किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचा सकता है। तो, नहाने के दौरान पानी में नीलगिरी का तेल मिलाएं और इस पानी से नहा लें। ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News