A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर बदलते हुए इस मौसम में हाइड्रेशन के लिए पी सकते हैं ये नेचुरल ड्रिंक्स, शरीर में नहीं होगी पानी की कमी

बदलते हुए इस मौसम में हाइड्रेशन के लिए पी सकते हैं ये नेचुरल ड्रिंक्स, शरीर में नहीं होगी पानी की कमी

क्या आप भी बदलते हुए मौसम में सही मात्रा में पानी नहीं पी पाते हैं? आपको भी अपनी डाइट में इनमें से किसी एक नेचुरल ड्रिंक को जरूर शामिल करके देखना चाहिए।

Summer Drinks- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Summer Drinks

बदलता हुआ मौसम अपने साथ कई तरीके की बीमारियां लेकर आता है। ऐसे में आपको अपनी तबीयत का खास ध्यान रखने की जरूरत है। दरअसल, बदलते हुए मौसम में लोगों के शरीर में अक्सर पानी की कमी भी पैदा होने लगती है। अगर आप भी डिहाइड्रेशन की समस्या से खुद को बचाना चाहते हैं तो आपको हर रोज कुछ नेचुरल ड्रिंक्स का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए।

सेहत के लिए वरदान नारियल का पानी

कोकोनट वॉटर हर मौसम में आपकी सेहत के लिए फायदेमंद ही साबित होगा। नारियल के पानी में न केवल अच्छी खासी पानी की मात्रा पाई जाती है बल्कि कई ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को काफी हद तक मजबूत बना सकते हैं। बदलते हुए मौसम में इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से आप डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं।

डाइट में शामिल कर सकते हैं सत्तू का शरबत

सत्तू के शरबत को भारत में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टेस्टी होने के साथ-साथ ये शरबत हेल्दी भी है। प्रोटीन-फाइबर रिच इस नेचुरल ड्रिंक को अपनी डाइट में शामिल कर आप दिन भर हाइड्रेटिड और एनर्जेटिक फील करेंगे।

पानी से भरपूर तरबूज

अगर आपको तरबूज पसंद है तो आप घर पर तरबूज का जूस बनाकर भी पी सकते हैं। तरबूज में पानी की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो आपकी बॉडी में पानी की कमी को पैदा होने से रोक सकती है। 

पी सकते हैं छाछ

अगर आप चाहें तो छाछ को भी अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। छाछ का सेवन दादी-नानी के जमाने से पानी की कमी को दूर करने के लिए किया जाता है। आज भी दादी-नानी का ये नुस्खा उतना ही कारगर है, जितना पहले हुआ करता था।

इन नेचुरल ड्रिंक्स में से किसी भी एक ड्रिंक को रेगुलरली पीना शुरू कर दीजिए। यकीन मानिए डिहाइड्रेशन की समस्या आपका बाल भी बांका नहीं कर पाएगी।

ये भी पढ़ें: 

बैंगन में कीड़े हैं या नहीं, कैसे करें पहचान? इस ट्रिक से खरीदेंगे तो बीज भी कम निकलेंगे

बरसात के मौसम में कपड़ों को जल्दी सुखाने और गंदी बदबू से बचाने के लिए आज़माएं ये शानदार टिप्स

मार्केट का मिलावटी पीला बटर खरीदने की बजाय घर पर दूध से बनाएं Organic Butter, जानें सिंपल विधि

 

Latest Lifestyle News