A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर बरसाती मौसम में कपड़ों से आने लगती है बदबू, तो अपना लें ये असरदार तरीके

बरसाती मौसम में कपड़ों से आने लगती है बदबू, तो अपना लें ये असरदार तरीके

मॉनसून सीजन के आते ही गीले कपड़ों से आने वाली बदबू अक्सर लोगों को काफी परेशान करती है। आइए इस समस्या को हल करने के कारगर तरीके के बारे में जानते हैं।

Musty smell from clothes during monsoon- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Musty smell from clothes during monsoon

मॉनसून के दौरान मॉइश्चर की वजह से अक्सर कपड़ों से बदबू आने लगती है। इस बदबू की वजह से न केवल आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है बल्कि आपके कपड़ों में बैक्टीरिया भी पैदा हो सकते हैं। अगर आप इन बैक्टीरिया की वजह से अपनी सेहत और स्किन को डैमेज होने से बचाना चाहते हैं, तो आप कुछ असरदार तरीके या फिर टिप्स को फॉलो करके देख सकते हैं। 

इस्तेमाल कर सकते हैं नींबू

नींबू की मदद से आप अपने कपड़ों की बदबू को दूर कर उन्हें खुशबूदार बना सकते हैं। कपड़े धोने के बाद एक बाल्टी पानी में नींबू का रस मिला लीजिए। अब धुले हुए कपड़ों को एक बार इस पानी में डालकर बाहर निकाल लीजिए। नींबू में पाए जाने वाले तत्व आपके कपड़ों की बदबू और बैक्टीरिया, दोनों का खात्मा करने में मददगार साबित हो सकते हैं। 

कारगर साबित होगा बेकिंग सोडा

अगर आप चाहें तो कपड़ों की बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा भी यूज कर सकते हैं। एक बाल्टी पानी में एक कप बेकिंग सोडा मिक्स कर लीजिए। इस मिक्सचर में कपड़े धोने से कपड़ों में मौजूद सारी गंदगी और बदबू को दूर किया जा सकता है। 

कपड़ों का ढेर न लगाएं

बरसाती मौसम में गंदे कपड़ों का ढेर लगाने से बचें। ऐसा करने से आपके कपड़ों में बैक्टीरिया पैदा होने की संभावना काफी हद तक बढ़ सकती है। एक साथ ज्यादा कपड़ों को धोने की जगह हर दूसरे दिन थोड़े-थोड़े कपड़ों को धोकर सुखाने की कोशिश करें। कपड़ों में बदबू को पैदा होने से रोकने के लिए आपको कपड़ों को सुखाने के बाद ही आपनी अलमारी में रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें: 

कपड़ों पर लगे तेल-मसालों के जिद्दी दाग हो जाएंगे छूमंतर, अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

बच्चों के लिए बनाएं पनीर ब्रेड पिज्जा, 20-25 मिनट में बन जाएगी ये टेस्टी डिश

बच्चों को पीटने से क्या होता है? पैरेंट्स का ऐसा बर्ताव खराब कर सकता है बच्चे का फ्यूचर

Latest Lifestyle News