A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर घर के गमले में उगाएं हरी और लाल मिर्ची, इन गार्डनिंग टिप्स को फॉलो करने से कुछ ही दिनों में लहराने लगेंगे पौधे

घर के गमले में उगाएं हरी और लाल मिर्ची, इन गार्डनिंग टिप्स को फॉलो करने से कुछ ही दिनों में लहराने लगेंगे पौधे

आप अपने घर के गार्डन में मिर्ची का पौधा आसानी से उगा सकते हैं। यहाँ कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप गमले में मिर्ची को उगा सकते हैं:

घर के गमले में उगाएं हरी मिर्ची- India TV Hindi Image Source : SOCIAL घर के गमले में उगाएं हरी मिर्ची

जब बात मिर्च की होती है तो लोगों के मुंह से पहला शब्द उफ्फ निकलता है। मिर्च के बिना खाने का स्वाद फीका लगने लगता है। हरी मिर्च का रंग और तीखापन खाने का स्वाद दोगुना कर देता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, पोटैशियम, प्रोटीन, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैंजो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। बरसात के दिनों में बाजार में हरी मिर्च का दाम आसमान छूने लगते हैं। ऐसे में महंगाई की मार से बचने के लिए आप अपने गार्डन में हरी और लाल मिर्च के पौधों को गमले में लगा सकते हैं। चलिए जानते हैं मिर्च को घर के गमले में कैसे उगाएं। 

इन टिप्स को करें फॉलो: 

  • बड़े गमले का करें चयन: मिर्ची उगाने के लिए सस्बे पहले एक बड़े और गहरे गमले का चयन करें जिसमें मिर्ची को उगाने के लिए पर्याप्त जगह हो।

  • खाद बनाएं: गमले का चुनाव करने के बाद खाद का चुनाव करें। खाद बनानेके लिए मिटटी, रेट और गोबर को आपस में मिलाएं। इससे मिट्टी की उर्वरता बढ़ेगी और पौधों को पोषण मिलेगा। अब इस मिट्टी को गमले में डालें। 

  • मिर्ची की रोपाई: अब लगभग 2 इंच तक मिर्ची के बीज की मिट्टी में रोपाई करें और उसे पानी से सिंचाई करें। 

  • धूप मिलना है ज़रूरी: इस बात का ध्यान रखें कि आपके पौधे को 6 से 8 घंटे की धूप मिलना ज़रूरी है।इसलिए पॉट के लिए धूप वाली जगह चुनें। 10 दिन में पौधा अंकुरित हो सकता है.।अंकुरत होने क बड़ा पानी थोड़ा कम डालें। 

  • सिंचाई और देखभाल: मिर्ची को नियमित रूप से पानी से सिंचाई करें और एक महीने बाद फिर से खाद डालें। इससे पौधे स्वस्थ और मजबूत रहेंगे। और कुछ ही महीनों में मिर्ची आने लगेगी। 

Latest Lifestyle News