A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर कितने दिनों में मनी प्लांट में डालना चाहिए पानी, पौधे को लंबा बनाने के लिए इस तरह से करें देखभाल

कितने दिनों में मनी प्लांट में डालना चाहिए पानी, पौधे को लंबा बनाने के लिए इस तरह से करें देखभाल

क्या आप भी अपने घर में मनी प्लांट उगाना चाहते हैं? अगर हां, तो आइए इस पौधे को उगाने और इस पौधे की देखभाल करने के सही तरीके के बारे में जानते हैं।

कैसे करनी चाहिए मनी प्लांट की देखभाल?- India TV Hindi Image Source : FILE कैसे करनी चाहिए मनी प्लांट की देखभाल?

क्या आपको भी अलग-अलग तरह के पौधों को उगाना और उनकी देखभाल करना पसंद है? अगर हां, तो आपको मनी प्लांट भी उगाना चाहिए। मनी प्लांट की हेल्थ और ग्रोथ को लंबे समय तक बनाए रखना काफी ज्यादा चैलेंजिंग साबित हो सकता है। अगर आप भी इसे अपने घर पर उगाना चाहते हैं तो आपको इसकी देखभाल से जुड़ी कुछ जरूरी बातों की जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए।

कब-कब देना चाहिए पानी?

जरूरी नहीं है कि आपको हर रोज मनी प्लांट में पानी डालना पड़े। आपको इस पौधे को तब पानी देना चाहिए, जब मिट्टी का ऊपरी हिस्सा छूने पर सूख जाए। मनी प्लांट में ह्यूमिडिटी और टेंपरेचर के मुताबिक पानी डाला जाता है। मनी प्लांट में हर एक से दो हफ्ते में एक बार पानी डालनी की सलाह दी जाती है। आपको हर सात से दस दिनों के अंदर मनी प्लांट का पानी बदलना चाहिए।

गौर करने वाली बात

आपको मनी प्लांट को डायरेक्ट धूप के संपर्क में आने से बचाना चाहिए। इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना पड़ेगी कि आपके पौधे में फंगस न लग जाए वरना आपका पौधा पूरी तरह से खराब भी हो सकता है। साथ ही आपको मनी प्लांट की लंबाई के लिए डैमेज्ड और यैलो पत्तों की छंटाई भी करते रहनी है। अगर आपने मनी प्लांट को मिट्टी में उगाया है तो इसे समय-समय पर खाद देते रहना न भूलें।

असरदार साबित होगी ये टिप

अगर आप गमले में मनी प्लांट उगाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके गमले में एक्स्ट्रा पानी के निकलने के लिए छेद जरूर होना चाहिए। इस तरह की टिप्स को फॉलो कर आप अपने मनी प्लांट की हेल्थ और ग्रोथ, दोनों को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 

घर पर इस तरह से उगाएं करी पत्ते का पौधा, महीने भर के अंदर ग्रो करने लगेगा प्लांट

शरीर में पैदा हुई विटामिन बी-12 की कमी को जड़ से दूर कर सकती हैं ये पत्तियां, जान लें डाइट में शामिल करने का सही तरीका

घर पर भी उगा सकते हैं इलायची, जानें कैसे लगाएं इलायची का पौधा, बेहद आसान है तरीका

 

Latest Lifestyle News